scriptloan issue news. rajasthan latest news in udaipur | कर्ज तले दबती गई जिंदगियां, सूदखोरों ने मरने को किया मजबूर | Patrika News

कर्ज तले दबती गई जिंदगियां, सूदखोरों ने मरने को किया मजबूर

ब्याज माफियाओं के चंगुल में फंसकर कई लोगों ने की आत्महत्या, पांच साल में ऐसे 60 मामले, पुलिस ने 29 में ही स्वीकारी हकीकत

उदयपुर

Published: October 29, 2021 12:08:32 pm

उदयपुर. कोरोना से चौपट हुए कामकाज से कई लोग कर्जदार हो गए, वहीं कई सूदखोरों के चंगुल में फंस गए। प्रदेश में सूदखोरों का जाल लगातार फल फूल रहा है, इससे कोई भी इनकार नहीं कर सकता। बीते पांच साल की स्थिति पर नजर डालें तो प्रदेश में आत्महत्या के 60 ऐसे मामले आए, जिनमें कहीं न कहीं सूदखोरी जिम्मेदार रही। बड़ी बात ये कि इनमें से 29 मामलों में तो पुलिस स्वीकार कर चुकी है कि सूदखोर के ब्याज ने आत्महत्या के लिए बाध्य कर दिया।
कर्ज तले दबती गई जिंदगियां, सूदखोरों ने मरने को किया मजबूर
कर्ज तले दबती गई जिंदगियां, सूदखोरों ने मरने को किया मजबूर
ये तो वे आंकड़े हैं, जिनमें पीडि़त परिवारों ने सीधे आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराए, जबकि प्रदेश में आए दिन ऐसे मामले होते हैं। कई केस दर्ज ही नहीं करवाए जाते। सुसाइड नोट में ब्याज माफियाओं से आहत होकर जान देने की बातें भी सामने आ चुकी है।
केस, जिनमें पुलिस ने माना
अजमेर में 5, जयपुर दक्षिण में 4, झुंझुनंू-सीकर में 3-3, हनुमानगढ़-चित्तौडगढ़़ में 2-2, भीलवाड़ा, जोधपुर ग्रामीण, बांसवाड़ा, जयपुर पश्चिम, उदयपुर, राजसमंद, दौसा, जोधपुर, चूरू, बीकानेर में एक-एक केस।


मामले, जिनमें जवाब नहीं
भीलवाड़ा के 5, चूरू के दो और सीकर का एक केस ऐसा है, जिसमें पुलिस ने ना स्वीकार किया और ना ही इनकार किया।

केस, जिनमें नहीं माना
सीकर के 22, बीकानेर के तीन, जयपुर पूर्व में दो, चूरू, अजमेर, प्रतापगढ़, जैसलमेर और चित्तौडगढ़़ के एक-एक केस, जिनमें पुलिस ने इनकार किया।

मध्यम उम्र में मानसिक तनाव का बड़ा कारण आर्थिक परेशानियां है। यह उम्र सर्वाधिक तनाव वाली होती है, क्योंकि इनमें कॅरियर, व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा का समय होता है। कई बार पारिवारिक सहयोग नहीं मिलने पर तनाव बढ़ता है। खुद के साथ परिवार और बच्चों के कॅरियर की चिंता भी होती है। इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता कि कोरोना ने लोगों को आर्थिक परेशानी से तनाव में डाला है।
सुशील खेराड़ा, मनोचिकित्सा विशेषज्ञ

newsletter

Sandeep Purohit

साहित्य, सिनेमा और राजनीतिक मसलों में गहरी रूचि। खबरों की मीमांसा वाले कॉलम निगहबान के लेखक। 22 वर्षो से पत्रकारिता में सक्रिय। प्रिंट, डीजिटल और टीवी में समान अधिकार। वर्तमान में उदयपुर संस्करण के संपादक का दायित्व। पत्रिका के ही डेली न्यूज का संपादन भी किया। पत्रकारिता में डॉक्टरेट।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.