scriptरेहड़ी एवं ठेला लगाने वालों को लोन, अतिरिक्त काउंटर की तैयारी | loan news, street vendors, udaipur nagar nigam news | Patrika News

रेहड़ी एवं ठेला लगाने वालों को लोन, अतिरिक्त काउंटर की तैयारी

locationउदयपुरPublished: Jul 28, 2020 11:59:03 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

लगभग 600 आवेदन हुए प्राप्त

street vendors loan

street vendors loan

उदयपुर. दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत प्रधानमंत्री द्वारा देश के विभिन्न निगम नगर पालिका नगर परिषद क्षेत्रों में रहने वाले ठेला संचालकों को सस्ती ब्याज दर पर ₹10000 का लोन दिया जा रहा है। नगर निगम उप महापौर पारस सिंघवी ने बताया कि कोवीड 19 के इस संकटकाल में देश के रेहड़ी एवं ठेला लगाने वाले विक्रेताओं के आर्थिक हितों को सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि योजना) घोषित की गई है, जिसमें सभी पथ विक्रेताओं के लिए एक विशेष सूक्ष्म योजना है, इसके अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर को 10000 रुपए तक का सिक्योरिटी मुक्त ऋण 7% ब्याज सब्सिडी इसमें डिजिटल लेनदेन करने पर 1 वर्ष में 1200 रुपए तक का कैशबैक दिया जाएगा। ऐसे सभी लाभार्थी जिन्होंने अपने लोन कि किश्त का समय पर भुगतान किया है उन्हें अगली बार ज्यादा राशि का लोन दिया जाएगा। इस योजना के लाभ लेने हेतु नगर निगम में पथ विक्रेता की भारी भीड़ लगी हुई है। अभी तक इस योजना के अंतर्गत 523 आवेदन ऑनलाइन माध्यम से विभिन्न बैंकों को प्रेषित किए जा चुके है, जिसमें से 5 ऋण स्वीकृत भी हो चुके हैं। जिसकी राशि लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित हो चुकी है ।
लोगों की भारी भीड़ एवं इस योजना में लोगों के रुझान को देखते हुए उपमहापौर सिंघवी ने सभी को समुचित सुविधा उपलब्ध कराने हेतु अतिरिक्त काउंटर हेल्पलाइन में लगाने हेतु जिला परियोजना अधिकारी डॉ शैल सिंह सोलंकी को निर्देश दिए हैं। निर्देश की पालना में बुधवार से अतिरिक्त काउंटर हेल्पलाइन में खोले जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो