सिनेमाघर बंद होने और टीवी से ऊबे लोगों का एंटरटेनमेंट कर रहा ऑनलाइन प्लेटफार्म

बोरियत दूर कर रहीं वेबसीरिज और शॉर्ट मूवीज, वेबसीरीज और हॉलीवुड, बॉलीवुड और साउथ डब्ड मूवीज देखना पसंद कर रहे हैं लोग

By: madhulika singh

Published: 04 Apr 2020, 09:00 AM IST

उदयपुर. लॉकडाउन के दौरान लोग घरों में कैद हैं और सिनेमाघर भी बंद हैं तो बोरियत से बचने के लिए इंटरनेट उनके एंटरटेनमेंट का एक बड़ा माध्यम बना हुआ है। टीवी से ऊब चुके लोग तो पहले ही ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जा चुके थे, लेकिन अब टीवी पर रिपीट टेलीकास्ट शुरू होने के बाद से और ज्यादा लोग इस पर आ पहुंचे हैं। ऑनलाइन एंटरटेनमेंट की बात करें तो नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम, जी5, हॉट स्टार जैसे एप्स सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। इन पर लोग मूवीज से भी ज्यादा वेबसीरिज देखना पसंद कर रहे हैं। इधर, शॉपिंग वेबसाइट्स अब मूवी डाउनलोड की सुविधा दे रही हैं।

वेब सीरिज और फिल्म्स देखना है पसंद
ऑनलाइन एंटरटेनमेंट करने वालों में युवाओं की संख्या अधिक है तो उन्हें वेबसीरिज और शॉर्ट फिल्म्स देखना पसंद है। इसके बाद वे हॉलीवुड, बॉलीवुड, साउथ डब्ड मूवीज, स्टेंडअप कॉमेडी और दूसरे वीडियोज देखते हैं। शहर के युवाओं का भी कहना है कि वे सबसे ज्यादा वेब सीरिज देखना पसंद करते हैं। ये ज्यादा लंबी नहीं होती हैं और मूवीज की तरह ही लगती है। कॉलेज स्टूडेंट मैथिली कहती हैं, उन्हें वेबसीरिज देखना पसंद है। ये बहुत एंटरटेनिंग होती हैं। इसी तरह एक अन्य स्टूडेंट रिदम बताते हैं कि उन्होंने दो-तीन एप्स डाउनलोड कर रखे हैं और उनका मंथली सबस्क्रिप्शन ले रखा है। एक का पैक खत्म होने पर दूसरे पर वेबसीरिज और मूवी देख लेते हैं।


ट्रैफिक ज्यादा होने से नेटवर्क प्रॉब्लम, स्पीड नहीं मिल रही

लॉकडाउन में अधिक से अधिक लोग घरों में बोरियत दूर करने के लिए ऑनलाइन मूवी, ऑनलाइन गेम, सोश्यल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में ट्रैफिक ज्यादा हो जाता है और शहर के कई इलाकों में ज्यादातर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों का नेटवर्क भी डाउन हो जाता है।

शॉपिंग वेबसाइट्स अब मूवी डाउनलोड का दे रहीं ऑप्शन
लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन वेबसाइट्स पर शॉपिंग पर तो ताला लग गया है, लेकिन ये लोगों के बीच बने रहने के लिए लोगों को मूवी डाउनलोड के ऑप्शन दे रही हैं। इसके लिए फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी बड़ी कंपनियों ने ऑनलाइन शॉपिंग सामान की बजाय ऑनलाइन मूवी और शार्ट मूवीज अपने प्लेटफार्म पर अपलोड कर दी है। यहां पर आप जो मूवी देखना चाहते हैं, उसको पेमेंट कर के डाउनलोड कर सकते हैं।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned