script

Lok Sabha Election 2019 : लेकसिटी में 29 अप्रेल को होगा ‘चुनावी संग्राम’, ये सभी दिग्गज होंगे शामिल, किसी भी प्रत्याशी ने नहीं लिया नाम वापस

locationउदयपुरPublished: Apr 15, 2019 09:34:27 am

उदयपुर में भी 29 अप्रेल को ही मतदान ( Lok Sabha Election 2019 )होगा। मतदान को लेकर जिला निर्वाचन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है।

धीरेन्द्र जोशी/उदयपुर . लोकसभा चुनाव ( lok sabha election 2019) को लेकर राजस्थान में प्रथम चरण के मतदान की तारीख जैसे जैसे नजदीक आती जा रही है, प्रत्याशियों ने भी अपने चुनावी कार्यक्रमों को तेज कर दिया है। उदयपुर में भी प्रथम चरण के तहत 29 अप्रेल को ही वोट डाले जाएंगे। उदयपुर लोकसभा सीट से नौ प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, लेकिन उदयपुर में सीधा मुकाबला भाजपा (BJP) और कांग्रेस (congress) के बीच माना जा रहा है। राजस्थान में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़कर दो सीट जीतने वाली बीटीपी ने भी उदयपुर लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार उतारा है। वहीं चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग ( Election Commission ) ने शुक्रवार को प्रत्याशियों के चुनाव चिन्ह जारी किए। इसमें किसी को ऑटो तो किसी को ब्लैकबोर्ड मिला। अब ये प्रत्याशी इन चुनाव चिह्नों के माध्यम से अपना प्रचार करेंगे।
शुक्रवार को नाम वापसी के अंतिम दिन किसी ने अपना नाम नहीं उठाया। ऐसे में इस सीट के लिए नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। नामांकन वापसी के बाद चुनावी तस्वीर साफ हो गई है। कांग्रेस के प्रत्याशी रघुवीर सिंह मीणा (raghuveer meena) और भाजपा के अर्जुनलाल मीणा ( arjunlal meena ) के बीच सीधी टक्कर रहेगी। दोनों ही अपने पक्ष में उम्मीदवारों को बिठाने में सफल नहीं हुए जिससे कुछ हद तक मत विभाजन तय है लेकिन इससे किसको नुकसान होगा, यह मतगणना होने पर ही मालूम पड़ेगा।

निर्वाचन विभाग लगा तैयारियों में
चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से करवाने के लिए जिला निर्वाचन विभाग ने भी कमर कस ली हैै। जिला निर्वाचन विभाग की ओर से उपखंड अधिकारियों, बीएलओज के साथ बैठकें की जा रही है। साथ ही जिला निर्वाचन विभाग की ओर से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं। उदयपुर के सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कला महाविद्यालय को आम चुनाव के लिए अधिकृत किया गया है। महाविद्यालय की शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक कार्यों के लिए विश्वविद्यालय के ही वाणिज्य महाविद्यालय में अस्थायी तौर पर स्थानांतरित किया गया है।
ये प्रत्याशी हैं मैदान में
पार्टी : प्रत्याशी : चुनाव चिह्न
भारतीय जनता पार्टी : अर्जुनलाल मीणा : कमल
इंडियन नेशनल कांग्रेस : रघुवीरसिंह मीणा : हाथ
बहुजन समाज पार्टी : केसुलाल मीणा : हाथी
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया : घनश्यामसिंह तावड : बाली-हांसिया
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मा) : किका मीणा : आरी
बहुजन मुक्ति पार्टी : प्रभुलाल मीणा : चारपाई
भारतीय ट्रायबल पार्टी : बिरछी लाल छानवाल : ऑटो
सत्य बहुमत पार्टी : शंकरलाल : ब्लैक बोर्ड
आंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया : हरजीलाल मीणा : कोट
Read Latest Rajasthan News in Hindi on Patrika. Also know about Rajasthan Lok Sabha Election Results 2019 News. Udaipur News और साथ ही दूसरे शहरों से जुडी ख़बरें पढ़ने के लिए बने रहिये हमारे साथ।

ट्रेंडिंग वीडियो