script

Lok sabha Election 2019 : चुनाव में हरियाणवी जाम की व्यवस्था, तस्करों ने ठिकाने तक पहुंचाने का लिया ठेका

locationउदयपुरPublished: Apr 24, 2019 01:53:17 pm

Submitted by:

madhulika singh

– विभिन्न राजनीतिक पार्टियों का तस्करों से जुगाड़, चोरी छिपे स्टॉक

Liquor

Liquor

मो. इलियास/उदयपुर. चुनाव समर में भले ही निर्वाचन आयोग ने शराब पर पैनी नजर रखते हुए लगाम कसी हो, लेकिन उम्मीदवारों के निकटतम सहयोगियों ने तस्करों से साठगांठ कर हरियाणा के सुरूर का ऑर्डर दे डाला। तस्करों ने मदिरा का स्टॉक कर ठिकाने पहुंचाने तक का ठेका भी लिया है। इसके लिए बकायदा बहुत बड़ी टीम उम्मीदवारों के समर्थकों की आड़ में तस्करों के साथ काम कर रही है।
चुनाव में परचम लहराने के लिए विभिन्न पार्टियों के उम्मीदवार मतदाताओं को रिझाने में कोई भी कोर कसर छोडऩा नहीं चाहते। इस कड़ी में मदिरा का भी चुनाव में खास महत्व है। राजस्थान की मदिरा अपेक्षाकृत महंगी होने व चुनाव आयोग की पैनी नजर के चलते उम्मीदवारों के सहयोगियों का हरियाणा निर्मित अंगे्रजी मदिरा पर जोर है। राजनीतिक दलों की ओर से वोट बटोरने के लिए तस्करों से सीधी-सीधी साठगांठ की जा रही है। तस्कर इस शराब को यहां तहां स्टॉक कर आबकारी व पुलिस महकमे की आंखों में धूल झोंक रहे हैं। अभी दोनों ही विभाग ने चंद मात्रा में शराब पकड़ी लेकिन बहुतायत मात्रा में अभी भी शराब बॉर्डर पार हो रही है।
READ MORE : शादी के बाद बहन को ससुराल छोडकऱ लौट रहे 3 चचेरे भाइयों की सडक़ हादसे में मौत, खुशियां बदली मातम में ….


देसी मदिरा का भी उठाव

आदिवासी अंचल में मतदाताओं को रिझाने के लिए समर्थक देसी खाट्या को भी महत्व देते हुए अपने स्तर पर ही उसकी व्यवस्था करने में भी जुटे हैं। आदिवासी अंचल के कई नदी नालों में इसके लिए बकायदा महुए को पानी में छोड़ रखा है।

आदिवासियों के झोपड़े किराए पर

तस्करों ने गरीब आदिवासियों झोपड़ों व खाली खेतों में बने टापरे को किराए पर ले रखा है और स्वयं अन्यत्र नए ठिकानों पर चले गए। उनके झोपड़ों में नामचीन तस्कर हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब के ट्रक खाली करवा बॉर्डर के आसपास के गांव व बॉर्डर पास शराब भेज रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो