script

भगवान जगन्नाथ रथयात्रा को दी जाएगी 31 बंदूकों की सलामी, इस तरह से भक्त करेंगे स्वागत

locationउदयपुरPublished: Jul 03, 2018 08:40:17 pm

Submitted by:

madhulika singh

रथयात्रा का स्वागत भड़भुजा घाटी स्थित मन्दिर के बाहर समिति के कार्यकर्ता रथयात्रा की झांकियों व भक्तों पर पुष्प वर्षा करेंगे
 

jagdish temple

भगवान जगन्नाथ रथयात्रा को 31 बंदूकों की सलामी देगी

उदयपुर. आगामी 14 जुलाई को निकलने वाली भगवान जगन्नाथ रथयात्रा को लेकर तैयारियां विभिन्न संगठन अपने स्तर पर कर रहे हैं। भगवान जगन्नाथ रथयात्रा में इस बार हाथी को शामिल नही करेंगे। तैयारियों की अन्तिम बैठक 7 जुलाई को 5.30 बजे आसिन्द की हवेली जगदीश चौक पर होगी। जिसमें सभी संगठनों व समाजों को रथयात्रा में शामिल होने पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे। इसी के चलते मंगलवार को जगन्नाथ रथयात्रा समिति के पदाधिकारियों की बैठक मेवाड़ प्रताप दल के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ हुई।
बैठक की अध्यक्षता प्रताप दल के लाला सालवी ने की बैठक में सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि दल के सदस्यों द्वारा रथयात्रा की शुरूआत पर जगदीश मन्दिर के मुख्य द्वार पर 31 बन्दूकों की सलामी दी जाएगी। साथ ही रथयात्रा का स्वागत भड़भुजा घाटी स्थित मन्दिर के बाहर समिति के कार्यकर्ता रथयात्रा की झांकियों व भक्तों पर पुष्प वर्षा करेंगे। बैठक में प्रमुख सदस्यों में लाला सालवी, ऊंकार जोशी, रमेश लालवानी, दिनेश मकवाना मौजूद थे। जगदीश चौक स्थित कार्यालय पर समिति के प्रमुख सदस्यों ने बैठक कर निर्णय लिया की रथयात्रा में जनता की भारी भीड को देखते हुए एवं कुछ संगठनों की मांग पर रथयात्रा में इस बार घोड़े,बेण्ड, ढोल, झांकियां, भजन मण्डलियां,कलश वाली महिलाएं, म्यूजियम सिस्टम आदि रहेंगे परन्तु हाथी रथयात्रा में शामिल नहीं किया जाएगा। यह निर्णय किसी भी प्रकार की अनहोनी को रोकने के उद्देश्य से किया गया है।
READ MORE : उदयपुर में भगवान जगन्नाथ इस दिन निकलेंगे शहर भ्रमण पर.. इस बार अनोखी होगी रथयात्रा..ये है वजह

इधर जगन्नाथ धाम सेक्टर-7 से निकलने वाली रथ यात्रा की तैयारियों का आगाज पोस्टर विमोचन के साथ हुआ। इस अवसर पर पूर्व महापौर रजनी डांगी, डॉ. प्रदीप कुमावत, भूपेन्द्र सिंह भाटी, कमलेन्द्रसिंह पंवार, कृश्णकान्त कुमावत, शिवसिंह सोलंकी, घनश्याम ंिसह भीण्डर, सहित अनेक भक्त उपस्थित थे। पोस्टर विमोचन के अवसर पर डॉ. प्रदीप कुमावत ने कहा कि 21 किलोमीटर लम्बी यात्रा में हर भक्त रथ को खींच सकता है। भूपेन्द्रसिंह भाटी ने बताया भगवान के 25 शृंगारों की विशेष प्रदर्शनी भी लगाई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो