scriptदूसरे दिन भी अघोषित बिजली कटौती ने खूब सताया, जूझते हुए ग्रामीणों को किसी ने कारण तक भी नहीं बताया | Lunada, AVNL udaipur | Patrika News

दूसरे दिन भी अघोषित बिजली कटौती ने खूब सताया, जूझते हुए ग्रामीणों को किसी ने कारण तक भी नहीं बताया

locationउदयपुरPublished: Dec 11, 2019 05:56:41 pm

Submitted by:

Krishna

णदा. क्षेत्र की बिजली को अजमेर विद्युत वितरण निगम तंत्र में पसरी उदासीनता की नजर लग गई है। सोमवार के बाद मंगलवार को भी पूरे दिन ग्रामीण परिवार बिजली की समस्या को लेकर चिंतित दिखाई दिया। सुबह से शाम तक यहां बिजली गुल रही।

Power cut

Power cut

लूणदा. क्षेत्र की बिजली को अजमेर विद्युत वितरण निगम तंत्र में पसरी उदासीनता की नजर लग गई है। सोमवार के बाद मंगलवार को भी पूरे दिन ग्रामीण परिवार बिजली की समस्या को लेकर चिंतित दिखाई दिया। सुबह से शाम तक यहां बिजली गुल रही। लगातार गायब बिजली को लेकर ग्रामीणों की उत्सुकता जताई तो सामने आया कि अमरपुरा जागीर जीएसएस पर लगा पावर ट्रांसफार्मर तकनीकी कारणों के चलते बस्ट हो गया है। ट्रांसफार्मर के अभाव में ग्रामीण इलाकों को बिजली व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। इधर, बिजली की समस्या के बीच ग्रामीणों का मंगलवार भी बेकार हो गया। जलापूर्ति सहित अन्य समस्याओं से जूझ रहे ग्रामीणों ने दिनचर्या को टालते हुए बिजली समस्या से जन्म ले रही पारिवारिक खामियों को दूर करने के प्रयास किए। परेशान ग्रामीणों ने आपसी बातचीत में निगम तंत्र की खामियों को खूब कोंसा। साथ ही खामियों को लेकर निगम कार्मिकों और अधिकारियों को खासी खरी खोटी सुनाई। आरोप है कि क्षेत्र में जीएसएस लोड और पावर ट्रांसफार्मर खामी जैसी समस्याएं जन्म ले रही है, लेकिन निगम स्तर पर खामियों में सुधार को लेकर कोई जतन नहीं किए जा रहे।

दिखावे का ‘चोला’


क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति को लेकर पूर्व में एक मात्र अमरपुरा जागीर 33/11 केवी जीएसएस की सुविधा थी। इसके बाद बिजली गुणवत्ता सुधार को लेकर यहां धाकड़ों का खेड़ा में जीएसएस की स्थापना की गई। यानी दोनों पंचायतों के पास खुद का जीएसएस हो गया। इसके बाद भी ग्रामीणों की समस्या का कोई निस्तारण नहीं हुआ। धाकड़ों का खेड़ा व संग्रामपुरा सहित एक दो गांवों में नए जीएसएस की सुविधा का लाभ मिल रहा है। जबकि अमरपुरा जागीर जीएसएस से 35 गांवों को सप्लाई दी जा रही है। प्रयास केवल यहीं तक सीमित नहीं है निगम ने 15 करोड़ की लागत से झुझपुरा में 132 केवी जीएसएस स्थापित किया है। ताकि संबंधित जीएसएस को बिजली सुविधा मुहैया कराने में तकलीफें नहीं आए। इसके बावजूद निगम तंत्र ग्रामीणों को राहत देने में विफल रहा है।
अभियंताओं से मिलेंगे


क्षेत्र में अघोषित बिजली कटौती की समस्या रुकने का नाम नहीं ले रही है। मैं स्वयं खेत में पिलाई कार्य करता हूं। प्रतिदिन हर 10 मिनट में बिजली गुल होने का सिलसिला बरकरार है।

नारायणलाल मीणा, सरपंच, ग्राम पंचायत लूणदा


समस्या में सुधार
पावर ट्रांसफार्मर में ऑइल रिसाव की समस्या बनी हुई थी। इसमें सुधार कर दिया गया है।


भास्कर रैगर, सहायक अभियंता, कानोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो