scriptमां-बेटी को उदयपुर रखने के लिए हर ओर मिली ‘ना’ आखिर भेजना ही पड़ा मध्यप्रदेश … | Madhya Pradesh has had to send mother and daughter all the way to 'Ud | Patrika News

मां-बेटी को उदयपुर रखने के लिए हर ओर मिली ‘ना’ आखिर भेजना ही पड़ा मध्यप्रदेश …

locationउदयपुरPublished: Jun 26, 2019 11:14:52 pm

Submitted by:

Bhuvnesh

– जनाना हॉस्पिटल का मामला
– मानसिक बीमार थी दोनों

- जनाना हॉस्पिटल का मामला

– जनाना हॉस्पिटल का मामला

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. जनाना हॉस्पिटल में सोमवार को मध्यप्रदेश से उपचार के लिए पहुंची मां-बेटी को लेकर चिकित्सालय प्रशासन से लेकर पूरा स्टाफ हैरान हो गया। एेसा इसलिए हुआ क्योंकि ये दोनों महिलाएं मानसिक रूप से बीमार थी। दोनों मां-बेटी रानी और सपना (बदले हुए नाम) को नीमच चिकित्सालय की ओर से १०८ से यहां रेफर किया गया। इसमें से एक में कोई गायनिक बीमारी थी, जिसे ऑपरेशन से ठीक कर दिया गया, लेकिन दोनों मानसिक रूप से बीमार होने के कारण चिकित्सालय उन्हें महाराणा भूपाल हॉस्पिटल के मनोरोग विभाग में भेजना चाहता था, लेकिन यहां से इसलिए मना कर दिया गया, क्योंकि उनके साथ कोई परिजन नहीं था। इसके साथ ही जनाना ने पुलिस से लेकर कुछ सामाजिक संस्थाओं से भी मदद मांगी, लेकिन कुछ काम नहीं आया, आखिरकार चिकित्सालय प्रशासन को ही इन दोनो मां बेटी को फिर से अपने स्तर पर एम्बुलेंस कर नीमच भेजना पड़ा।
——

प्रशासन को पत्र लिखा और हाथीपोल पुलिस थाने में सूचना दी

जनाना हॉस्पिटल की ओर से पूरे मामले की जानकारी जिला प्रशासन को अवगत करवाई गई थी, यहां से एडीएम के नाम एक पत्र लिखा गया था। साथ ही चिकित्सालय ने हाथीपोल थाने में भी सूचना दी थी। इससे पहले भी मनारोग विभाग से लेकर सामाजिक संस्थाओं से मदद मांगी गई थी, लेकिन इस पर कोई मदद नहीं हो पाई। एेसे में चिकित्सालय ने अपने स्तर पर ही एम्बुलेंस कर दोनों को नीमच भेजा गया।
इनका कहना है

हमने अपने स्तर पर दोनों को मध्यप्रदेश भेज दिया था, क्योंकि वार्ड में उन्हें रखा गया था। वहां वे मरीजों को परेशान करने लगी थी। एेसे में हमारी समस्या बढ़ती जा रही थी। इसे दूर करने के लिए एेसा करना पड़ा। जो गायनिक समस्या थी, उसका उपचार हमने कर दिया था, लेकिन उनका मानसिक उपचार जरूरी था, लेकिन साथ में परिजन नहीं होने से कोई रखने के लिए तैयार नहीं था।
डॉ. मधुबाला चौहान, अधीक्षक, जनाना हॉस्पिटल, उदयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो