17 वर्ष बाद रविवार को मनेगी सूर्य की मकर संक्रांति, होंगे कई धार्मिक आयोजन, करेंगे दानपुण्य

17 वर्ष बाद रविवार को मनेगी सूर्य की मकर संक्रांति, होंगे कई धार्मिक आयोजन, करेंगे दानपुण्य

Dhirendra Kumar Joshi | Publish: Jan, 14 2018 07:28:58 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

- दानपुण्य का पर्व मकर संक्रांति रविवार को मनाया जाएगा

उदयपुर . दानपुण्य का पर्व मकर संक्रांति रविवार को मनाया जाएगा। सूर्याराधना का यह पर्व 17 वर्ष के बाद रविवार को आ रहा है। सूर्य से संबंधित होने से रविवार को मकर संक्रांति आने से इसका महत्व और भी बढ़ गया है।

 

READ MORE : उदयपुर में दो दिन हर ओर छाया रहेगा पर्वों का उल्लास, होंगे कई धार्मिक आयोजन, करेंगे दान-पुण्य

 

जगदीश मंदिर , श्रीनाथजी के मंदिर, अस्थल मंदिर, बाईजीराज का कुंड, महाकालेश्वर सहित अन्य मंदिरों पर श्रद्धालुओं की विशेष भीड़ उमड़ेगी। श्रद्धालु यहां याचकों को कच्ची खाद्य सामग्री, तिल के व्यंजन सहित अन्य सामग्री दान दी जाएगी। पंडित गौरव शर्मा ने बताया कि सूर्य धुनराशि से मकर राशि में रविवार दोपहर १.१५ बजे प्रवेश करेगा। जो १५ जनवरी को सुबह ६.१५ बजे तक रहेगा। रविवार को पुण्यकाल दोपहर १.४५ से शाम ६.०२ बजे तक रहेगा।

 

READ MORE : PICS: उदयपुर में फ्रीलांस यंग आर्टिस्ट्स की दमदार प्रदर्शनी, 17 जनवरी तक रहेगी शहर में इनके हुनर की रहेगी धूम, देखें तस्वीरें

 

यह दान उचित
पंडित शर्मा ने बताया कि तुलादान, शय्यादान, तिल, चारा, श्वेत वस्त्र, गर्म वस्त्र, स्वर्ण, चांदी, अन्न, गाय, पशु आहार, लोहा, सप्तधान, कपास आदि दान करना चाहिए। इस दिन सफेद तिल से देवताओं के लिए और काले तिल से पित्रों के लिए तर्पण करना चाहिए। इस दिन भगवान शिव के शिवलिंग पर घी से अभिषेक करने का विशेष महत्व होता है।

 

काइट फेस्टिवल आज
रोटरी क्लब उदय की ओर से अर्जुन बाग व एम स्क्वायर के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को शहर का पहला पतंग महोत्सव अर्जुनबाग में होगा जिसमें प्रतिभागियों के बीच पतंग उड़ाने की प्रतियोगिता होगी।संयोजक कृष्णपाल सिंह ने बताया कि मोबाइल और इंटरनेट जैसी तकनीक के व्यापक प्रसार के साथ नई पीढ़ी परम्परागत खेलकूद से विमुख हो गई। तीज-त्योहारों पर उन्हीं प्राचीन मान्यताओं को जीवित रखने के उद्देश्य से एेसी प्रतियोगिताएं अहम भूमिका निर्वाह कर सकेंगी। अध्यक्ष राजेश चुघ ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान डीजे डांस, सितोलिया, चेयररेस सहित अनेक प्रकार की भी प्रतियोगिताओं के सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned