scriptMany tests will cost the amount, which used to be free, Kalpana pathla | कई जांचों की लगेगी राशि, जो होती थी नि:शुल्क, कल्पना पैथलैब हटेगी, स्थापित होगी नई लैब | Patrika News

कई जांचों की लगेगी राशि, जो होती थी नि:शुल्क, कल्पना पैथलैब हटेगी, स्थापित होगी नई लैब

- आरएमआरएस की बैठक
- कई ऐसी जांचें शुरू होंगी, जो अब तक नहंी होती थी

- हॉस्पिटल में खुलेगा उपभोक्ता जरनल स्टोर

उदयपुर

Published: August 22, 2021 09:24:46 am

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में अब कई ऐसी जांचें जो नि:शुल्क होती थी, उसके लिए मरीजों को तय राशि चुकानी होगी। साथ ही अब एमबी हॉस्पिटल में ऐसी जांचे भी हो सकेगी, जो अब तक नहीं होती थी। इसमें अधिकांश जांचों की दरें जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल के हिसाब से तय की गई है। कुछ जांचों की दरें तो सरकार की तय दरों से कम रखी गई। एमबी हॉस्पिटल में जहां कल्पना लैब संचालित है, उसकी जगह अब दूसरी लैब चलेगी, इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शनिवार को एमबी हॉस्पिटल में राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण निर्णयों पर मुहर लगाई गई।
कई जांचों की लगेगी राशि, जो होती थी नि:शुल्क, कल्पना पैथलैब हटेगी, स्थापित होगी नई लैब
कई जांचों की लगेगी राशि, जो होती थी नि:शुल्क, कल्पना पैथलैब हटेगी, स्थापित होगी नई लैब
रविंद्र नाथ टैगोर मेडिकल कॉलेज सभागार में आयोजित महाराणा भूपाल अस्पताल की सोसायटी की साधारण सभा में मौजूद सदस्यों ने एनएबीएच प्रस्ताव को समर्थन किया, अस्पताल में जनरल स्टोर खोलने, सीटीवीएस डिपार्टमेंट में मॉनिटर कोठरी एवं नर्सिंग कॉलेज के पीछे ओवरहेड टैंक, जो जर्जर अवस्था में है, डिमोलिश करने का प्रस्ताव पारित हुआ। साथ ही बहुत लैबोरेटरी सुविधाएं जुटाए जाने के प्रस्ताव भी मुहर लगी, जैसे कैंसर की जांच उपलब्ध होगी। थैलेसीमिया सिकल सेल एनीमिया की जांच उपलब्ध होगी। साथ ही अब तक केवल प्लाज्मा के लिए होने वाली एंटी कोविड व एंटीबॉडी टोटल जांच भी अब कोई भी मरीज करवा सकेगा।
एमबी हॉस्पिटल आरएमआरएस की अध्यक्षता संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने की। प्राचार्य डॉ लाखन पोसवाल ने अतिथियों का स्वागत किया। सभी प्रस्ताव अधीक्षक डॉक्टर आर एल सुमन ने प्रस्तुत किए। मेडिकल कॉलेज संलग्न अन्य अस्पतालों पन्नाधाय, टीबी एंड चेस्ट, सुपर स्पेशलिटी दोनों सेटेलाइट हॉस्पिटल की आरएम आर एस की बैठक में भी विकास के लिए कई प्रस्ताव पारित किए गए। स्मार्ट सिटी सीईओ नीलाभ सक्सेना ने आश्वासन दिया कि जल्द ही एसटीपी प्लांट का काम शुरू कर दिया जाएगा। एसटीपी प्रोजेक्ट को स्मार्ट सिटी ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में पारित कर दिया गया। अस्पताल में पार्किंग व्यवस्था के लिए अलग से एग्जीक्यूटिव बोर्ड मीटिंग होगी एवं निर्णय लिया जाएगा कि अगली बार की व्यवस्था किस तरीके से की जाए।
--------
इन पर हुआ निर्णय

महाराणा भूपाल राजकीय चिकित्सालय, पन्नाधाय राजकीय महिला चिकित्सालय, सेठ रामविलास भुवालका यक्ष्मा आरोग्य सदन बड़ी, सुन्दर सिंह भण्डारी राजकीय जिला चिकित्सालय अम्बामाता, स्व. खेमराज कटारा राजकीय सेटेलाईट चिकित्सालय हिरण मगरी, सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के अधीक्षकों ने अपने प्रस्ताव व पालना रिपोर्ट बैठक में प्रस्तुत की।
-------
ऐसे लगी मुहर....
- कोविड-19 द्वितीय लहर में रोगियों के बचाव के लिए स्थान की कमी के कारण पशु चिकित्सालय परिसर में स्थित हॉस्टल के भवन को मय समस्त संसाधनों सहित अधिग्रहण किया गया था। इसके लिए 15.62 लाख का अनुमोदन किया गया।
- एनएबीएच एक्रिडेशन के लिए 3 करोड़ रुपए व्यय होंगे। व्यय वर्ष 2021-22 के बजट में उपलब्ध राशि से एवं आर.एम.आर.एस. में पूर्व वर्षों की बचत राशि से किया जाएगा।) 100.00 लाख अनुमोदन।
- चिकित्सालय परिसर के समस्त प्रवेश द्वार पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगेंगे, 7.50 लाख अनुमोदित।
- सेन्ट्रल लैब में सीसीटीवी के लिए 6.40 लाख रुपए।
- डीआरडीओ प्लांट के लिए 8.44 लाख रुपए।

- धोबी घाट के समीप ऑक्सीजन प्लांट के लिए 4.59 लाख रुपए
------

ये भी किए बड़े निर्णय
- चिकित्सालय परिसर में खुलेगा एक जनरल स्टोर, सहकारी उपभोक्ता थोक भण्डार को सा.नि.वि. द्वारा निर्धारित किराये की दरों पर आवंटित किया जाना है।
- नए ओवरहेड टेंक के लिए 11.96 लाख रुपए के अनुमोदन
- चिकित्सालय के ट्रोमा सेन्टर के समीप पोरवाल कॉटेज में भर्ती रोगियों को उपलब्ध कराने के लिए दर 1000/- रुपए निर्धारण में दिया जाएगा।
- पेथोलोजी विभाग में स्थापित फ्लोवेटोमेटेरी मशीन एडवांस वर्जन 13 कलर पर केंसर रोगियों के लिये होने वाली जांच की बाजार दर 12,000/- से 15,000/- रुपए है। यह जांच भर्ती रोगियों के लिए 7500 और प्राइवेट हॉस्पिटलां से आने वाले रोगियां के लिए 10 हजार रुपए लगेंगे।
- बायोकेमेस्ट्री विभाग के अन्तर्गत लेब में होने वाली जॉच हिमोग्लोबीन इलेक्टोफ ोरेसिस की बाजार दर 600/- रुपये है। एंव इस चिकित्सालय में प्रति रोगी 250/- रुपए निर्धारित।
------
पहले इसके नहीं लगते थे पैसे अब लगेंगे

- सरवाइकल लंबर टे्रक्शन- 15 रुपए
- कंटिन्यूअस पेसिव मोशन- 30

- अल्ट्रा साउंड यूएस-15
- शोर्ट वेव- 15

- एफटी -15
- टीसीएनएस- 15

- एमआईएस- 5
- वेक्स बाथ- 15
------
ये जांचें अब शुरू

- एंटीबॉडी- 900
- एंटीकोविड आईजीजी एंटीबॉडी- 525

- आईएल- 6- 1200
-----

सुपरस्पेशलिटी में इस दर पर ये जांच
गेस्ट्रोकॉपी- 800

कॉलोनोस्कॉपी- 1500
इआरसीपी- 2500

फाइब्रोस्केन- 750
ओपीडी स्लीप-20
इंडोर भर्ती- 50
------

- बायोकेमेस्ट्री विभाग के अन्तर्गत लैब में होने वाली जांच हिमोग्लोबीन इलेक्टोफोरेसिस की बाजार दर 600 रुपए है, ये यहां 250 में होगी।
- बड़ी टीबी हॉस्पिटल- थेरापेयूटिक ब्रोनेस्कोपिक टेक्नोलॉजी शुरू करने के लिए एक करोड़ का प्रस्ताव।
- पन्नाधाय राजकीय महिला चिकित्सालय- लोंड्री के लिए पांच लाख रुपए गुलाबचंद कटारिया विधायक मद से स्वीकृत, कोविड रोगियों के लिए नया लेबर रूम जो 30 लाख की लागत से तैयार होगा, 25 लाख आरएमआरएस से खर्च होंगे, हायस्टे्रस्कॉपी एंड लेप्रोस्कॉपी सर्जरी के लिए 500 रुपए लगेंगे।
- सुन्दरङ्क्षसह भंडारी राजकीय जिला चिकित्सालय- डिजिटल एक्सरे मशीन के लिए 11 लाख रुपए विधायक मद से गुलाचबंद कटारिया की स्वीकृति, फायर फाइटिंग सिस्टम के लिए 35 लाख रुपए यूआईटी देगी।
- सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल- प्रशासनिक भवन बनेगा 60 लाख में, पीएमएसवाई फंड से निर्माण।
- खेमराज कटारा सेटेलाइट- कलर डोपलर के लिए विधायक मद से पांच लाख कटारिया ने किए स्वीकृत, पांच लाख रुपए सांसद मद से अर्जुनलाल मीणा की स्वीकृति, मुख्य द्वार पर रेंप, पेयजल व्यवस्था, बोरिंग व नवजात गहन इकाई के बाहर शौचालय व स्नानघर का निर्माण ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा करवाएंगे।
ये रहे मौजूद
विधानसभा प्रतिपक्ष नेता व शहर विधायक गुलाबचन्द कटारिया, सांसद अर्जुनलाल मीणा, संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, विधायक बाबुलाल खराड़ी, विधायक उदयपुर ग्रामीण फूलसिंह मीणा, नगर निगम महापौर गोविन्द सिंह टांक शामिल हुए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.