मार्केट अनलॉक : छूट शुरू, सावधानी जरूरी, लापरवाही भारी पड़ सकती

कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी को रोकने की जिम्मेदारी हम सभी की

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 08 Jun 2021, 11:54 AM IST

उदयपुर. राजस्थान सरकार की सोमवार रात को जारी गाइडलाइन के बाद मंगलवार से उदयपुर अनलॉक हो गया, कई छूट मिलने के बाद बाजार खुल गए। इसमें उदयपुर जिले व शहर में बाजार खुलने का समय बढऩे से व्यापारियों में खुशी है लेकिन हमे सावधान और सतर्क रहना होगा। शाम 4 बजे तक बाजार खुलेंगे।
उदयपुर में मंगलवार को शहर के बाजारों में रौनक दिखी। दुकानों के खुलने के बाद शहर की सडक़ों पर वाहनों की आवाजाही बढ़ गई। शहर में लोगों को मास्क के साथ घरों से बाहर देखा गया लेकिन यह एक दिन नहीं हमे हर समय मास्क व सोशल डिस्टेंस के साथ सरकारी की गाइडलाइन की पालना करनी होगी।
अब तक कोरोना संक्रमण के जरिए जिले में 695 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें जनप्रतिनिधि, पुलिसकर्मी, इंजीनियर, डॉक्टर से लेकर कोरोना वॉरियर्स आदि शामिल है। दूसरी लहर ने सबसे ज्यादा डरावना रूप हमे दिखाया और देखते ही देखते कई हमारे बीच से चले गए। अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन की कमी की तस्वीरें हमने देखी, जो हालात थे वह सबके सामने थे।
देखते ही देखते अपनों को कोरोना ने छिन लिया था। अब मंगलवार से बाजार खुल रहे है, बंदिशे कम हो रही है इसका मतलब यह नहीं कि हम कोरोना प्रोटोकॉल को भूल जाए। हमे मास्क लगाना है और सोशल डिस्टेंस की पालना करनी है। आम जनता से लेकर व्यापारी सब मिलकर पूरी गाइडलाइन की पालना करें। गांवों में वैक्सीन को लेकर चल रहे भ्रम को दूर करने के लिए जागरूक करें और सभी वैक्सीन लगवाए। विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की चेतावनी दी है ऐसे में जरा सी भी लापरवाही ठीक नहीं है। हमे ज्यादा सतर्क और सजग रहने की आवश्यकता है।

बीते 67 दिनो में 42618 संक्रमित सामने आए

पिछले वर्ष कुल अप्रेल से दिसम्बर तक संक्रमितो की संख्या 11328 थी। जबकि बीते 67 दिनो में 42618 संक्रमित सामने आए। 31 मार्च 2021 तक कुल संक्रमित 13292 थे। इसके बाद अप्रेल 21 से 6 जून 21 तक संख्या बढकऱ 55910 हो गई। यानी 67 दिनो में 42,618 रोगी सामने आए। ऐसे में प्रतिदिन करीब 636 रोगी मिले जबकि पिछले वर्ष अप्रेल से सामने आए संक्रमित देखे तो 9 माह के 275 दिनो में 11328 संक्रमित मिले थे यानि प्रतिदिन करीब 42 रोगी मिले। इन 67 दिनो में प्रतिदिन पिछले वर्ष की तुलना में 594 रोगी ज़्यादा मिले। विभागानुसार अब तक कोरोना से कुल 695 मौतें होना बताया है जबकि पिछले वर्ष 111 मौतें हुई है। एसे में इस वर्ष 584 मौतें ज़्यादा हुई है। पिछले वर्ष से लेकर इस वर्ष 31 मार्च तक मौतें 131 थी जबकि पिछले 67 दिनो में 564 मौतें हुई है।

Mukesh Kumar Hinger
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned