scriptसिरोही: ऐसा क्या था जो जिला प्रमुख व पीडब्ल्यूडी एक्सईएन आमने-सामने हो गए | sirohi: aisa kya tha jo jila pramukh va peedablyoodee ekseeen | Patrika News

सिरोही: ऐसा क्या था जो जिला प्रमुख व पीडब्ल्यूडी एक्सईएन आमने-सामने हो गए

locationउदयपुरPublished: Apr 08, 2017 10:51:00 am

Submitted by:

rajendra denok

सदस्यों ने कहा-निर्माण में हुआ घपला, मनमर्जी से काटे नीम, अधिकारियों ने बताया-निर्माण सही हुआ, पेड़ नहीं काटे

 जनप्रतिनिधियों की ओर से उठाए गए मामलों को सिरे से खारिज करने एवं मामलों को झूठा बताना जिला प्रमुख ने गंभीरता से लिया है।मामलों की सच्चाई साबित करने तथा दोषियों के विरुद्ध कार्रवाईके लिए तत्काल ही जांच कमेटियां गठित करने के निर्देश दिए। कमेटी में सम्बंधित सदस्यों को भी शामिल किया तथा सप्ताहभर में रिपोर्ट पेश करने को निर्देशित किया। जिला परिषद में शुक्रवार को आयोजित साधारण सभा की बैठक में जनप्रतिनिधियों ने निर्माण कार्यों में अनियमितता एवं घपले की बात उठाई थी। जिला परिषद सदस्य पुखराज गहलोत ने सांतपुर में गौरव पथ निर्माण के दौरान नीम के कई पेड़ बगैर अनुमति काटे जाने की बात कही। अन्य सदस्य व जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया ने भी हामी भरी कि वहां नीम के पेड़ थे, लेकिन पीडब्ल्यूडी एक्सईएन ने स्पष्ट कहा कि वहां नीम के पेड़ नहीं थे। जनप्रतिनिधियों को झूठा करार देने पर जिला प्रमुख ने तत्काल ही जांच के लिए कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। वाड़ा खेड़ा जोड़ में फोरलेन से सटी दीवार बनाने के मामले में जिला परिषद सदस्य कुलदीपसिंह देवड़ा ने घटिया सामग्री का इस्तेमाल एवं जेसीबी से नींव खुदाई की बात कही। सामग्री का सैम्पल साथ लेकर आए तथा दावा किया कि वे इसकी वीडियोग्राफी भी करवा चुके हैं। सहायक वन संरक्षक ने इसे गलत बताया तथा पीडब्ल्यूडी क्वालिटी कंट्रोल से जांच की बात कही। इस पर सदस्य ने दो टूक कहा कि पीडब्ल्यूडी तो खुद संदेह के दायरे में है इस कार्य की क्या जांच करेंगे। जिला प्रमुख ने इस मामले में भी जांच कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर अभिमन्यु कुमार ने अधिकारियों को बैठक में उठे मुददों पर नियमानुसार जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए। सीईओ आशाराम डूडी, एडीएम जवाहर चौधरी, उप प्रमुख कानाराम चौधरी आदि मौजूद रहे।
विभाग को बड़े हादसे का इंतजार
गुजरात बॉर्डर से आबूरोड, मंडार, गोल, शिवगंज, कैलाशनगर समेत अन्य मार्गों पर बड़े-बड़े गड्ढे बताए जाने पर पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने सफाई पेश की, कहा हाल ही में पेच वर्क किया गया है। इस पर सदस्य कुलदीपसिंह देवड़ा ने आड़े हाथों लिया कि लाखों रुपयों की लागत से पेचवर्क किए पर गड्ढे ज्यों के त्यों है।जंगल कटिंग की भी फुर्सत नहीं है।शायद बड़े हादसे का इंतजार हो रहा है। पालड़ी एम. में फोरलेन पर हाईमास्ट लाइट बंद होने से हादसे होने का मुददा भी उठाया। पालड़ी एम. स्कूल में बरसाती पानी नहीं भर सके इसे एनएचएआई के जरिए दुरुस्त कराने की जिला कलक्टर से मांग की। किसान मेले में प्रगतिशील किसानों को भी मंचासीन रखने की बात रखी।
अनियमितता की जांच में भी हेराफेरी
सदस्य संतोष मीणा ने सिवेरा में टंकी निर्माण में अनियमितता की जांच में भी हेराफेरी करने का आरोप लगाया। बताया कि जांच के दौरान उन्हं भी बुलाना था, लेकिन अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर उन्हें कॉल किया। वे नहीं पहुंच पाई तो जांच कर चले गए। केशवगंज में गोचर भूमि में अतिक्रमण, सीसी रोड निर्माण में अनियमितता व माप से ज्यादा भुगतान उठाने, वीरवाड़ा में वीरोली मार्ग पर सीसी रोड में अनियमितता, राशन वितरण में धांधली, पिण्डवाड़ा अस्पताल में पर्ची पर निजी दुकानों की दवाएं लिखने के आरोप लगाए।इन मामलों में जिला प्रमुख ने तत्काल जांच करने के निर्देश दिए।
विकास कार्यों की मांग
सदस्य लक्ष्मी पुरोहित ने जीरावल रेबारी बस्ती व भील बस्ती में पानी की टंकी, जीएसएस निर्माण, बासन में कोचरीखेड़ा विद्यालय से रेबारीवास तक सीसी रोड, खाण गांव में सीसी रोड, दांतराई व मालपुरा में भी सीसी रोड, धाण में पुरोहितवास से गुंदरा नाडी तक नाली निर्माण व सीसी रोड की मांग रखी। उन्होंने दो वर्षों में कोई कार्य नहीं होने का आरोप लगाया। इस पर सीईओ ने बताया कि क्षेत्र में गत वर्ष 19 लाख की लागत के कार्य हुए हैं। इस वर्ष भी कार्य करवाए जाएंगे, जिसके प्रस्ताव ले चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो