scriptउदयपुर एमबी हॉस्पीटल का ये अजीबोगरीब मामला आया सामने | MB hospital report case udaipur | Patrika News

उदयपुर एमबी हॉस्पीटल का ये अजीबोगरीब मामला आया सामने

locationउदयपुरPublished: Jan 24, 2018 03:07:21 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

उदयपुर .सेंट्रल लैब में मरीजों के रक्त नमूना लेने में लापरवाही बरतने का एक और मामला सामने आया है।

सुशील कुमार सिंह/ उदयपुर . रवींद्रनाथ टैगोर राजकीय मेडिकल कॉलेज के अधीन एमबी हॉस्पिटल परिसर में संचालित सेंट्रल लैब में मरीजों के रक्त नमूना लेने में लापरवाही बरतने का एक और मामला मंगलवार को सामने आया है। ऑपरेशन रोगी के रक्त नमूनों के प्रति बरती गई अंधेरगर्दी ने परिजनों को आंसु बहाने के लिए ही विवश नहीं किया, बल्कि दर्द से कराहते मरीज को सुई चुबोकर फिर से रक्त के नए नमूने लेने के लिए मजबूर किया। हुआ यूं कि आसोलियों की मादड़ी निवासी किशनलाल मेघवाल उसके पिता को लेकर रविवार को चिकित्सालय पहुंचा।
मरीज को चिकित्सक ने वार्ड में भर्ती करने की हिदायत दी। परामर्श के हिसाब से ही वार्ड नंबर 4 में भर्ती मरीज का नर्सेज कार्मिकों ने रक्त नमूना लिया और जांच के लिए किशन के साथ कमरा नंबर 29 (सेंट्रल लैब) में भिजवाया। किशन ने वहां मौजूद महिला कर्मचारी को नमूना सौंपा। मोबाइल पर व्यस्त उक्त महिला कार्मिक ने जांच नमूनों की दो पर्ची प्रिंट लेकर किशन को सौंप दी।
शाम को लंबी कतार में लगे किशन की जब बारी आई तो काउंटर पर रोगी की जांच रिपोर्ट होने से इनकार करते हुए कहा कि उसके नमूने रिकॉर्ड में आए ही नहीं हैं। आवश्यक रिपोर्ट के लिए किशन को एक बार फिर पिता का रक्त नमूने के लिए निकलवाना पड़ा। तब कहीं जाकर करीब 12 घंटे बाद उसे नमूना रिपोर्ट प्राप्त हुई। गौरतलब है कि सेंट्रल लैब में मरीजों की रिपोर्ट गुम होने का यह पहला मामला नहीं है। आए दिन मरीजों के परिजनों को यहां लापरवाही के चलते ऐसी ही समस्याओं का सामना करना
पड़ता है।

नियंत्रण का पंगा
प्राचार्य के नियंत्रण में संचालित लैब में अधिकतर मौकों पर स्टाफ चिकित्सालय प्रशासन के आदेशों की अवज्ञा करता है। दूसरी ओर, प्राचार्य के पास अतिरिक्त कार्य दबाव के चलते लैब में बरती जा रही लापरवाही पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।
READ MORE: उदयपुर के सिनेमाघरों में नहीं होगी पद्मावत फिल्म प्रदर्शित, सिनेमाघर प्रबंधकों ने लिखित में दिया ये आश्वासन


सही नहीं लापरवाही
आवश्यक जांच के बावजूद मरीज के नमूने खो जाने का मामला गंभीर है। लैब प्रभारी को व्यवस्था सुधार के लिए पाबंद करेंगे। चिकित्सालय परिसर में मोबाइल का उपयोग करने के लिए पहले ही मना किया हुआ है।
ए.के.वर्मा, अतिरिक्त प्राचार्य, आरएनटी मेडिकल कॉलेज

ट्रेंडिंग वीडियो