script

चिकित्सालय प्रशासन का दावा मरीज की मौत बिजली गुल होने से नहीं, बल्कि बीमारी की वजह से हुई…….जानिए कैसे

locationउदयपुरPublished: Jul 12, 2018 05:20:09 pm

Submitted by:

madhulika singh

बिजली गुल होने के साथ ही वेंटिलेटर बंद होने से एक मरीज की मौत के मामले में चिकित्सालय प्रशासन ने लीपापोती शुरू कर दी

उदयपुर . महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में मंगलवार को बिजली गुल होने के साथ ही वेंटिलेटर बंद होने से एक मरीज की मौत के मामले में चिकित्सालय प्रशासन ने लीपापोती शुरू कर दी है। इस मामले में भी जांच कमेटी का गठन कर लिया गया है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी कई कमेटियां का गठन किया, लेकिन चिकित्सालय में अव्यवस्थाओं तथा लापरवाह या दोषी के खिलाफ कार्रवाई अमल में नहीं आई है। मरीज शरीफ मोहम्मद की मौत के मामले में चिकित्सालय प्रशासन का दावा है कि इसका कारण बिजली जाने से वेंटिलेटर का बंद होना नहीं बल्कि उसकी बीमारी ‘पेरिटोनाइटिस’ है। जिस समय शरीफ की मौत हुई, उस समय वेंटिलेटर चल रहा था। वेंटिलेटर का तीन घंटे का बैकअप होता है, उसके दम तोडऩे के समय वेंटिलेटर बैकअप पर काम कर रहा था। इधर, आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ डीपीसिंह ने एमबी अधीक्षक डॉ विनय जोशी को तत्काल जांच के आदेश दिए हैं। इस पर जोशी ने डॉ डीके शर्मा और डॉ केजी शर्मा की दो सदस्यीय कमेटी बनाई। दोनों चिकित्सकों ने बुधवार शाम को जोशी को रिपोर्ट सौंप दी।
MORE READ : नया सत्र शुरू हुए 23 दिन हो चुके हैं लेकिन एक भी बच्चा पढऩे नहीे पहुंचा स्कुल ………यह है कारण


यह है रिपोर्ट में
रिपोर्ट में उल्लेख है कि मरीज की आंत फटी, जिससे पेट में पानी फैल गया था। मरीज में सीवियर अनकन्ट्रोल डायबिटिज थी, किडनी फंग्शन बंद था। ये मरीज गत चार दिनों से एमबी में भर्ती था।
&मौत का कारण बिजली जाना नहीं, बल्कि बीमारी है। ऐसे मरीजों का डेथ रेशो करीब 98 प्रतिशत है। जब मौत हुई तब भी वेंटिलेटर बैकअप पर था। वेंटिलेटर बिजली जाने के बाद भी तीन घंटे तक चलता है।
डॉ विनय जोशी, अधीक्षक महाराणा भूपाल हॉस्पिटल
READ MORE : दो बालक लावारिस हालत में मिले
उदयपुर. प्रतापनगर और सूरजपोल थाना क्षेत्र में बालक लावारिस हालत में घूमते मिले। जिन्हें चाइल्ड लाइन को सुपुर्द किया जाकर बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश कर अस्थाई आश्रय दिलाया गया। चाइल्ड लाइन समन्वयक विमला चौहान ने बताया कि प्रतापनगर थाना क्षेत्र में मिले 10 वर्षीय बालक का नाम संजय यादव है, जो संदीप यादव व विमला यादव का पुत्र है। सूरजपोल थाना क्षेत्र में मिले 6 वर्षीय बालक का नाम सूरज है, जो किशन जोगी व राजूड़ी का पुत्र है। यदि किसी को इस संबंध में कोई जानकारी हो तो 1098 और 0294-2453442-47 पर सूचना दे सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो