scriptएमबी हॉस्पिटल: हैडिंग-ड्यूटी से बचने को कई कर्मचारी अपना रहे तरह-तरह के हथकंडे | MB Hospital: Various workers are adopting various methods to avoid Hea | Patrika News

एमबी हॉस्पिटल: हैडिंग-ड्यूटी से बचने को कई कर्मचारी अपना रहे तरह-तरह के हथकंडे

locationउदयपुरPublished: May 09, 2021 07:42:17 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– चहेतों की नहीं लग रही इवनिंग व नाइट ड्यूटी
– रोटेशन से ड्यूटी लगाने के आदेश की नहीं हो रही पालना

चहेतों की नहीं लग रही इवनिंग व नाइट ड्यूटी

चहेतों की नहीं लग रही इवनिंग व नाइट ड्यूटी

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में इन दिनों नया ‘खेल, चल रहा है। ये ‘खेल, ऐसा है कि पूछिए ही मत, नाइट ड्यूटी से बचने के लिए विभिन्न वार्डों में इन दिनों कई नर्स ग्रेड द्वितीय को इंचार्ज या सैंकड इंजार्च बनाकर उनकी शाम की रात्रिकालीन ड््यूटी नहीं लगाई जा रही। ऐसे में जो कार्मिक नियमित ड्यूटी कर रहे हैं, वे खासे परेशान हैं। बार-बार उन नर्सेज कर्मियों की ही ड्यूटी लगाने से वे थकने लगे हैं।
——
नहीं होता सैंकड इंचार्ज जैसा कोई पद

– नियमानुसार किसी भी वार्ड के लिए कोई सैकंड इंचार्ज जैसा पद ही नहीं होता। पहले से यह तय है कि नर्स ग्रेड प्रथम इंचार्ज स्वयं को छोड़कर वार्ड में पदस्थापित सभी स्टाफ की बराबर इवनिंग व नाइट ड्यूटी रोस्टर से लगाए। किसी की भी लगातार एक ही ड्यूटी में नहीं लगाई जा सकती है। बकायदा सभी के दिन व रात बांटकर ड््यूटी लगाई जा सकती है।
– सिर्फ नर्सिंग इंचार्ज ग्रेड प्रथम स्वयं के अवकाश या नाइट सुपरवाइजर की स्वयं की ड््यूटी या नाइट ऑफ में ही किसी सीनियर स्टाफ को वार्ड का कार्य देखने के लिए नामित करने के निर्देश हैं।
– सभी हेल्थ वर्कर्स का कोविड-19 टीकाकरण हो चुका है। ऐसे में महिला नर्सिंग स्टाफ, जो गर्भवती है या जिनके दो वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं उन्हें छोड़कर सभी स्टाफ की रोटेशन से ड्यूटी लगाने के स्टेडिंग ऑर्डर है। इसके बावजूद कई कार्मिक केवल ड्यूटी से बचने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं।
—–
कुछ ऐसे मामले ध्यान में आए हैं, इसे लेकर तत्काल आदेश जारी किए हैं कि रोस्टर से सभी की ड्यूटी लगेगी, इसमें किसी भी प्रकार की कोई कोताही नहीं होगी। यदि इसके बाद भी इस तरह की कुछ गड़बड़ की जाती है तो तत्काल सख्त कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. लाखन पोसवाल, प्राचार्य, आरएनटी मेडिकल कॉलेज, उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो