scriptखुले में ‘जहर’ फैला गया कोई | Medical vest inserted in open | Patrika News

खुले में ‘जहर’ फैला गया कोई

locationउदयपुरPublished: Sep 09, 2019 02:04:55 am

Submitted by:

Pankaj

खुले में पड़े मेडिकल वेस्ट में इंजेक्शन ढूंढ़ते रहे बच्चे, कानोड़ के मुस्लिम मोहल्ले में डाला मेडिकल वेस्ट, नीम हकीम या निजी प्रेक्टिशनर की करतूत

खुले में 'जहर' फैला गया कोई

खुले में ‘जहर’ फैला गया कोई

कानोड़ . मेडिकल वेस्ट खुले में डालने के बजाय नियमानुसार निस्तारण किया जाता है, लेकिन नगर के मुस्लिम मोहल्ले के करीब कचरे के ढेर में मेडिकल वेस्ट पड़ा मिला। दवाओं की शिशियां, इंजेक्शन की सुइयां आदि का ढेर पड़ा मिला। मवेशी मेडिकल वेस्ट में मुंह मारते रहे, वहीं बच्चे खेलने के लिए ढेर में से इंजेक्शन की सुइयां ढूंढ़ते नजर आए।
राजस्थान पत्रिका टीम ने पड़ताल की तो सामने आया कि मेडिकल वेस्ट में सरकारी दवाएं नहीं है। लिहाजा वेस्ट सरकारी अस्पताल का नहीं होकर किसी नीम हकीम अथवा निजी प्रेक्टिशनर की ओर से डाला गया है। क्षेत्र के लोगों ने बताया कि आए दिन यहां मेडिकल वेस्ट डाला जाता है। जहां मेडिकल वेस्ट डाला गया है, उसके पास ही सरकारी स्कूल है। ऐसे में राह चलते बच्चे इंजेक्शन की सुइयां आदि ढूंढ़ते रहते हैं।
नीम हकीम सक्रीय

चिकित्सा विभाग क्षेत्र में सरकारी चिकित्सा व्यवस्थाएं दुरुस्त और नीम हकीमों के नहीं होने का दावा करता है, लेकिन खुले में मेडिकल वेस्ट डाला जाना इस बात का प्रमाण है कि चोरी छीपे जनता की जान जोखिम में डालने का काम हो रहा है। ऐसे में गंभीर बीमारियां फैलने की आंशका बनी रहती है।
शेड्यूल एच की दवाएं
मेडिकल वेस्ट में शेड्यूल-एच की दवाएं मिली है। आमतौर पर इस प्रकार की दवाएं अनुभवी चिकित्सक की सलाह से ही दी जाती है। बिना लाइसेंस के ऐसी दवाएं खरीदना भी मुश्किल है।
यह है सरकारी व्यवस्था

राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय का कचरा अलग-अलग थैलियों में भरकर तोल किया जाता है। फिर ठेकेदार ले जाता है। सरकार ने वर्ष 2015-16 में मेडिकल वेस्ट निस्तारण के लिए टेण्डर शुरू किया था।
खुले में मेडिकल वेस्ट डालना गलत है। गहरे खड्डे में डालकर निस्तारण होना चाहिए। खुले में डाले जाने वेस्ट से गंभीर बिमारियां होने की आंशका रहती है। सरकारी चिकित्सालय से निकलने वाला वेस्ट ठेकेदार ले जाता है। इसके लिए नियमानुसार अलग-अलग पॉलिथिन का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि किसी को नुकसान नहीं हो और विधिवत निस्तारण किया जा सके।
डॉ. आरके सिंह, चिकित्साधिकारी, सीएचसी कानोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो