script

मेनार यूथ टीम ने किया ऐसा कमाल, सोशल मीडिया पर मुहिम, दुबई, लंदन और ओमान से आया फंड

locationउदयपुरPublished: Nov 17, 2017 01:06:55 pm

Submitted by:

Umesh Menaria

मेनार की युवा टीम कस्बे के दो राजकीय विद्यालयों के प्रति यह सोच बदलने का बीड़ा उठा चुके हैं।

menar village schools udaipur
मेनार. गांव-कस्बों के सरकारी स्कूल का नाम आते ऐसी तस्वीर दिमाग में खिंच जाती है, जिसमें सुविधाओं की कमी झेलते बच्चे और शिक्षक होते हैं, लेकिन मेनार की युवा टीम कस्बे के दो राजकीय विद्यालयों के प्रति यह सोच बदलने का बीड़ा उठा चुके हैं। नतीजे सामने हैं। बालिका विद्यालय में 10वी तक की सभी छात्राओं के लिए फर्नीचर का बंदोबस्त हो चुका है, जबकि दूसरे स्कूल में स्टेज निर्माण जोरों पर है और जल्द ही डेढ़ लाख का जल मंदिर भी लग जाएगा।
चौंकाने वाली बात यह कि यह सब सम्भव हुआ एक सोशल मीडिया ग्रुप के जरिए, जिसके सदस्यों ने दोनों स्कूलों में साधन-सुविधाओं के लिए दुबई, लंदन, ओमान और बेल्जियम से पैसा भिजवाया है। रास्ता गल्र्स स्कूल की प्रधानाध्यापक भूपेन्द्र कौर अरोड़ा ने दिखाया था।
READ MORE: Padmavati फिल्म के विरोध में सर्व समाज हुआ एकजुट, ग्रामीणों ने चौराहों पर फूंके भंसाली के पुतले, किया प्रदर्शन, देखे VIDEO

बढ़े हाथ : हर सदस्य को दिया एक सेट का जिम्मा, लक्ष्य से ज्यादा जा पहुंची सहयोग राशि दरअसल, गल्र्स स्कूल की प्रधानाध्यापक ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में बड़ी कक्षाओं की छात्राओं के लिए 20 टेबल-स्टूल की जरूरत बताई थी। सुविधाओं की कमी पर मलाल भी जताया था। कस्बे के कुछ युवा इस समारोह में शामिल थे, जिन्होंने अपील का मर्म समझा और व्हाट्स एप्प पर यूथ टीम मेनार नाम से ग्रुप शुरू किया। स्कूलों के विकास का मकसद और लक्ष्य रखकर विदेशों में सेवा, कारोबार व अन्य कामकाज में लगे स्थानीय लोगों को जोड़ा।
हर सदस्य को एक टेबल-स्टूल सेट का लक्ष्य दिया तो महज 10 दिनों में मांग के मुकाबले अधिक 50 टेबल-स्टूल सेट और 1 से 5 तक की बालिकाओं के लिए 25 टेबल-बेंच सेट की सहयोग राशि जुट गई। स्थिति यह बनी कि सहयोग राशि अगले मिशन के लिए रोकनी पड़ी। पहले 100 बालिकाओं के लिए फर्नीचर नहीं था, मुहिम के बाद 100 सदस्यों की सहयोग राशि से 50 टेबल सेट व 25 बेंच सेट विद्यालय को दिए गए। बाकी राशि से अन्य विकास कार्य करवाना तय हुआ है। फर्नीचर तैयार होने पर मुहिम के अगुवा युवाओं ने बाल दिवस सप्ताह के तहत गुरुवार को यह भेंट दी।
READ MORE: PICS: गुनगुनी धूप की चादर ओढ़़े़े सुस्ता रहे हैं ये जनाब..सर्दी आ गई है, इन्हें देखकर अंदाजा लग जाएगा…


20 टेबल मांगे थे, हम आभारी हैं
मैंने तो बड़ी बच्चियों के लिए 20 टेबल की जरूरत बताई थी, लेकिन युवाओं की मुहिम से अब कन्या विद्यालय में सभी छात्राओ के लिए फर्नीचर मिल गया है। यूथ टीम मेनार ने 50 टेबल सेट और 50 बेंच सेट दिया है। विद्यालय परिवार इसका आभारी है।
भूपेंद्र कौर अरोड़ा, प्रधानाध्यापक, राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय, मेनार


पेटीएम-ऑनलाइन हुआ कलेक्शन

टेबल-स्टूल सेट की राशि पहले से तय रखी थी। प्रति सदस्य 800 रुपये लिए गए। कस्बे के युवा जो विदेशों में कार्यरत हैं, उन्होंने भी भरपूर सहयोग दिया। तीन दर्जन सेट की राशि दुबई से आई, जबकि लंदन, बेल्जियम ओमान, मस्कट से भी मदद मिली। यह फंड पेटीएम और डिजिटल ट्रांजेक्शन से इक_ा किया गया। युवाओं के प्रयास देख समाजसेवी भी आगे आए, जिन्होंने दोनों स्कूल के लिए कई घोषणाएं की हैं।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की पीटीआई चन्द्रशेखर मेनारिया ने बताया कि स्कूल में पूरणमल बोहरा के सहयोग से डेढ़ लाख लागत का आरओ जल मन्दिर बनेगा। बेल्जियम में कार्यरत कमलेश मेनारिया के जरिए कोमल जेम्स बेल्जियम की ओर से 3.65 लाख रुपए लागत का मंच बनाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो