script

‘मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी’ मिशन लेकर उदयपुर आई बड़ोदरा की राजेश्वरी, 45 दिनों में तय करेंगी 1100 किमी का सफर

locationउदयपुरPublished: May 07, 2018 03:17:15 pm

Submitted by:

madhulika singh

परसाद. ‘मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी’ मिशन लेकर बड़ोदरा से दिल्ली तक की पैदल यात्रा पर निकली राजेश्वरीसिंह परसाद पहुंची।

mera kachra meri jimmedari mission rajeshwari in udaipur
परसाद. ‘मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी’ मिशन लेकर गांव-गांव, शहर-शहर जनचेतना फैलाने की संकल्प लेकर बड़ोदरा से दिल्ली तक की पैदल यात्रा पर निकली राजेश्वरीसिंह शनिवार को परसाद पहुंची। परसाद स्थित डाक बंगले में रात्रि विश्राम के लिए ठहरी, जहां से स्थानीय नागरिक करणसिंह राणावत ने मेहमान नवाजी की और स्थानीय लोगों से रूबरू करवाया।
READ MORE: Asian Powerlifting Championship: जिन्दगी की कठिन परिस्थितियां भी नहीं डिगा पाई इनके हौसलों को, पढ़ें पत्थर तोड़ने से लेकर राष्ट्रीय चैम्पियन बनने का सफर

राजपूत परिवार से नाता रखने वाली राजेश्वरी जनजागरण फैलाते हुए यात्रा को 45 दिनों में बड़ोदरा से दिल्ली तक पूरी करने के हिसाब से पृथ्वी दिवस पर अपने घर से यात्रा की शुरुआत कर विश्वपर्यावरण दिवस अर्थात 3 जून को दिल्ली पहुंचने का लक्ष्य रखा है। राजधानी से देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने का आह्वान करेगी। उन्होनें बताया कि इस बार विश्व पर्यावरण दिवस का विश्व के कई पर्यावरणविदï् भारत में ही बैठक करने वाले हैं।
इसलिए दुनियाभर के प्रतिनिधियों के सामने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देना मुख्य लक्ष्य है । यात्रा के दौरान राजेश्वसरी ने महसूस किया कि कचरा ग्रामीण क्षेत्र के लोग कम फैलाते हैं और शहरों में इसका ज्यादा बिखराव है। अपनी डूंगरपुर यात्रा के दौरान शहर की सफ ाई व्यवस्था और प्रशासनिक व्यवस्था को देखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ट्वीट कर डूंगरपुर शहर की सफ ाई व्यवस्था की जानकारी दी।
READ MORE: पन्नाधाय चिकित्सालय उदयपुर: सुबह चोरी हुआ नवजात देर रात बरामद, मां को सौंपा


प्रतिदिन का सफर
राजेश्वरी प्रतिदिन करीब 30 से 35 किमी तक पैदल चलना और रास्ते में आने वाली हर प्रकार की मुसीबत का सामना कर रही है। राजेश्वरी ने बताया कि मिशन में साथ कई लोग जुडऩा चाहते हैं और जगह-जगह जाकर मैं मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी के साथ लोगों को समझाती हूं। लगता है कि लोग भी इस कभी न नष्ट होने वाले कचरे से तंग आ गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो