scriptचुनावी सवालों पर एमएलएसयू के युवा मतदाता हो गए चित्त, नहीं जानते निर्वाचन अधिकारी कौन ? | mera vote mera sankalp campaign at mlsu udaipur | Patrika News

चुनावी सवालों पर एमएलएसयू के युवा मतदाता हो गए चित्त, नहीं जानते निर्वाचन अधिकारी कौन ?

locationउदयपुरPublished: Nov 27, 2018 06:58:14 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

भुवनेश पण्ड्या/उदयपुर. सोशल मीडिया हो या फिर घर-घर प्रचार, उम्मीदवारों की निगाहें युवाओं को ही ढूंढ रही है। आखिर इस बार युवा मत प्रत्याशियों की हार-जीत का फैसला जो करेंगे। आखिर युवा वर्ग कितना जानते हैं राजनीति के बारे में, विधानसभा चुनाव और इससे जुड़ी जानकारियों पर कितनी है उनकी पकड़? इन सवालों का जवाब युवाओं से जानने का प्रयास पत्रिका टीम ने यहां कॉमर्स कॉलेज में किया। स्नातक व स्नातकोत्तर विद्यार्थियों से रूबरू होकर विधानसभा चुनावों को लेकर उनका मन टटोला।
हैरत यह है कि अधिकतर को न तो चुनाव के बारे में कुछ खास पता है और ना ही प्रत्याशियों के बारे में। मुख्य निर्वाचन आयुक्त तो दूर की बात है, उन्हें यह भी नहीं पता कि जिला निर्वाचन अधिकारी कौन है। कुछ तो एमएलए का पूरा मतलब नहीं बता सके। राजस्थान में अभी विधानसभा चुनाव हो रहे हैं और चुनाव सात दिसम्बर को है? इसका उत्तर अधिकांश ने सही दिया।

यूं रहा हां-ना का गणित
पहले सवाल का जवाब अधिकतर विद्यार्थियों ने सही बताया। दूसरे सवाल का जवाब 20 से अधिक विद्यार्थियों में से कोई नहीं बता पाया। ज्यादातर को ये ही नहीं मालूम था कि एमएलए पद होता क्या है? चौथे सवाल का उत्तर 20 में से केवल दो विद्यार्थी ही दे पाए। पांचवें सवाल का जवाब केवल एक ही विद्यार्थी दे पाया, लेकिन वह भी अधूरा। छठें सवाल का जवाब भी कोई नहीं दे पाया। सातवें और आखिरी सवाल का जवाब सभी ने सही दिया, केवल एक छात्रा को छोडक़र।
READ MORE : VIDEO : घर-घर झंडियां, बिल्ले-स्टीकर हुए गुम, ढोल-नगाड़ों ने साधी चुप्पी ….


जवाब कुछ यूं मिले

1 राजस्थान में कौन से चुनाव हो रहे है ?
अधिकतर बोले, राजस्थान में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।
2. जिला निर्वाचन अधिकारी कौन हैं ?
ये क्या होता है, हमें नहीं पता, जानकारी नहीं है।
3. एमएलए की फुल फॉर्म क्या है?
विधायक, पर फुल फॉर्म नहीं पता।
4. विधानसभा व लोकसभा चुनाव में क्या अंतर है ?
नहीं पता, विधानसभा में जीतने वाले राज्य में बैठते हैं, लोकसभा वाले दिल्ली। दोनों चुनाव ही हैं, कोई खास अन्तर नहीं है। बस वोट डालना जरूरी है।
5. विधानसभा और लोकसभा में कितनी सीट हैं ?
जानकारी नहीं है। चुनावों में ज्यादा रुचि नहीं है, इसलिए नहीं मालूम। मेरा तो अब तक वोटिंग आईडी भी नहीं बना, मुझे नहीं पता। इनमें से एक ने कुल विधानसभा सीट का सही जवाब दिया, तो लोकसभा में कुल सीट का आंकड़ा गलत बताया।
6. भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त कौन हैं ?
भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का नाम कोई नहीं बता पाया, सभी ने नाम में सिर हिलाया।
7. विधानसभा चुनाव कब होने हैं ?
अधिकतर ने इसका उत्तर सही बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो