मेधावी विद्यार्थियों को नहीं मिल पाए लेपटॉप और स्कूटी

- शैक्षणिक सत्र 2019-20 के विद्यार्थियों को इंतजार

By: madhulika singh

Published: 16 Oct 2020, 04:16 PM IST

उदयपुर. शिक्षा के प्रति विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए चलाई जा रही लेपटॉप और स्कूटी वितरण योजना का लाभ इस वर्ष नहीं मिल पाया है। ये कार्यक्रम हर साल जनवरी-फरवरी तक हो जाता है, लेकिन इस वर्ष ये कार्यक्रम नहीं हो पाया। जिससे विद्यार्थी वर्ग इससे वंचित रह गया है।

गौरतलब है कि राजकीय विद्यालयों में कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12 वीं की परीक्षा में 75 प्रतिशत अथवा इससे अधिक अंक अर्जित करने पर विभाग द्वारा तय की गई संख्या के अनुसार वरीयता से लेपटॉप व स्कूटी का वितरण किया जाता है।

पिछला ही नहीं तो नए सत्र का कब?
दरअसल, उदयपुर में शैक्षिक सत्र 2019-20 के मेधावी छात्र-छात्राओं को लेपटॉप व स्कूटी का वितरण जनवरी व फरवरी माह तक होना था, लेकिन विभाग की लेटलतीफी से ये हो नहीं पाया और फिर मार्च से कोरोना का ग्रहण लग गया। ऐसे में अब कार्यक्रम कब तक हो पाएगा, इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। इस योजना के तहत मेधावी विद्यार्थियों को लगभग 700-800 लैपटॉप और करीब 100 स्कूटी वितरित की जाती है। वहीं, अब सवाल ये उठता है कि जब पिछले सत्र का ही कार्यक्रम नहीं हो पाया तो सत्र 2020-21 का कार्यक्रम कब हो पाएगा तो ऐसे में शायद विद्यार्थियों का इंतजार लंबा हो सकता है।


इनका कहना

कोरोना के कारण अब तक कार्यक्रम नहीं कर पाए हैं। कोरोना के हालात ठीक होते ही जल्द कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
ललित दक, अति. जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned