मेवल और छप्पन क्षेत्र में खुशी का माहौल

Reformation of panchayat raj: सराड़ा की 17, सेमारी की दो और 5 नई ग्राम पंचायतों से मिलकर बनी जयसमंद पंचायत समिति, सराडा उपखण्ड में अब दो के बजाय होगी तीन पंचायत समिति

By: Manish Kumar Joshi

Published: 03 Dec 2019, 12:52 AM IST

सराड़ा . अदवास. जयसमंद. पंचायती राज चुनाव से पूर्व राज्य सरकार ने सोमवार को उदयपुर जिले को एक और नई पंचायत समिति जयसमंद का तोहफा दिया। इसके साथ ही सराड़ा उपखंड क्षेत्र का नक्शा बदल जाएगा। पूर्व में इसमें दो पंचायत समितियां थी, जो अब तीन हो गई है। सराडा की 17, सेमारी की दो और 5 नई ग्राम पंचायतों से मिलकर नई पंचायत समिति बनाई गई है। इसे साथ ही सराड़ा उपखंड में 68 ग्राम पंचायतें हो जाएंगी। इस घोषणा पर मेवल एवं छप्पन के क्षेत्रवासियों ने आतिशबाजी कर एवं मिठाइयां बांट कर खुशी का इजहार किया।

मेवल व छप्पन के क्षेत्र में सुबह इसकी सूचना मिलते ही सरपंचों ने एक-दूसरे को बधाई दी। क्षेत्र के गांवों में गुड़ व मिठाइयां बांटते हुए पटाखे छोडक़र खुशी व्यक्त की। गत माह जारी नवगठित पंचायत समितियों की सूची में जयसमंद का नाम नहीं आने से कार्यकर्ता एवं ग्रामीण काफी खफा हुए। इस पर सरपंच संघ ने जयसमंद पहुंचे पूर्व सांसद रघुवीर सिह मीणा को ज्ञापन सौंपते हुए जयसमंद को शीघ्र पंचायत समिति का दर्जा दिलाने की मांग की थी। इस पर पूर्व सांसद ने शीघ्र पंचायत समिति के गठन का आश्वासन दिया। राज्य सरकार ने सोमवार को जारी दूसरी सूची में जयसमंद को पंचायत समिति बनाने की घोषणा कर दी।


आतिशबाजी कर मनाया जश्न
जयसमंद .जयसमंद को पंचायत समिति का दर्जा मिलने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों ने खुशी जाहिर करते हुए पूर्व सांसद व सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीरसिंह मीणा के जयकारे लगाते हुए कस्बे में आतिशबाजी करते हुए गुड़ व मिठाइयां बांटकर जश्न मनाया। इस दौरान जयसमंद व्यापार मंडल, नवयुवक मंडल के सदस्य के साथ ही श्यामपुरा के पूर्व सरपंच कन्हैयालाल मीणा, गातोड़ सरपंच हमीरलाल मीणा, पूर्व सरपंच शांन्तिलाल मीणा, गौतमलाल मीणा, कालूलाल मीणा, सेमाल सरपंच मांगीलाल मीणा, व्यापार मंडल के पूर्व अध्यक्ष सूरजमल जैन, वीरपुरा सरपंच केसी मीणा, नवयुवक मंडल अध्यक्ष कमलेश मेहता, पूर्व पंचायत समिति सदस्य रामसिंह कन्तोड़ा, इकाई अध्यक्ष खातूराम मीणा आदि उपस्थित थे।
......

जयसमंद को पंचायत समिति का दर्जा मिलने से मेवल की ६ एवं छप्पन क्षेत्र की १८ ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों के समय व धन की बचत होगी, वहीं विकास कार्यों को गति मिलेगी।

अरविन्द चित्तौड़ा, उपप्रधान सराड़ा

Manish Kumar Joshi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned