scriptआज 1400 यात्रियों को लेकर जाएगी मेवाड़ एक्सप्रेस | Mewar Express | Patrika News

आज 1400 यात्रियों को लेकर जाएगी मेवाड़ एक्सप्रेस

locationउदयपुरPublished: Jun 01, 2020 02:50:13 am

Submitted by:

Pankaj

उदयपुर से दो माह बाद आमजन के लिए चलेगी ट्रेन, वे ही यात्री जाएंगे, जिन्होंने करवाया रिजर्वेशन

आज 1400 यात्रियों को लेकर जाएगी मेवाड़ एक्सप्रेस

आज 1400 यात्रियों को लेकर जाएगी मेवाड़ एक्सप्रेस

उदयपुर . बीते दो माह से बंद रेल सेवा बहाल होने के बाद आमजन के लिए उदयपुर से मेवाड़ एक्सप्रेस ट्रेन सोमवार शाम को जाएगी। ट्रेन में 1400 यात्रियों की क्षमता के अनुपात में करीब 1100 यात्रियों ने रिजर्वेशन करा दिया है, जबकि करीब 300 यात्रियों को सोमवार को चार्ट तैयार होने से पहले तक तत्काल रिजर्वेशन का लाभ मिलेगा। मेवाड़ एक्सप्रेस के संचालन को लेकर रेलवे की ओर से स्टेशन पर तैयारियां की गई है।
उदयपुर-हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर (मेवाड़ एक्सप्रेस) ट्रेन पूर्व की तरह ही शाम 6.15 बजे रवाना होगी। पूर्व की तरह ही ट्रेन का स्टोपेज रहेगा। वापसी में आने वाले मंगलवार को निजामुद्दीन से रवाना होकर बुधवार को उदयपुर पहुंचेगी। चार्ट बनने के चार घंटे पहले तक रिजर्सेशन की संभावना रहेगी। रिजर्वेशन होने पर ही यात्री ट्रेन में सवार हो पाएंगे। प्लेटफॉर्म टिकट नहीं दिए जाएंगे।
ये किए प्रबंध
– रेलवे की ओर से सभी यात्रियों के नाम, पता, स्क्रीनिंग का प्रबंध किया है, वहीं सोशल डिस्टेंसिंग के लिए हर जगह मार्किंग की गई है।

– एसी कोच में पर्दे और लीलन हटा दिए गए हैं। अगर किसी यात्री को आवश्यकता हो तो साथ लाना होगा।
– ट्रेन में खाद्य सामग्री नहीं मिलेगी, बल्कि खाने की आवश्यकता होने पर यात्री को साथ लाना होगा। हालांकि स्टेशन पर खुली स्टॉल्स से पेकिंग फूड मिलेगा।
इस तरह से रहेगी व्यवस्था

ट्रेन में 24 कोच होंगे। स्लीपर में 720, एसी कोच में 300, सिटिंग कोच में 400, कुल 1400 यात्री सवार होंगे। इसके लिए 21 मई से ऑनलाइन और 22 को ऑफलाइन रिजर्वेशन शुरू किया गया था। इस दरमियान आधी से ज्यादा सीटों का रिजर्वेशन तो शुरुआती 4 दिनों में ही हो गया।
अब तीन माह का रिजर्वेशन
रेलवे की ओर से 22 से 31 मई तक 30 दिन का रिजर्वेशन खोला गया था। इसे आगे बढ़ाते हुए अब 31 मई से आगामी 120 दिन तक का रिजर्वेशन शुरू किया है। जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से किया जा सकेगा। फिलहाल मेवाड़ एक्सप्रेस के लिए ही रिजर्वेशन होगा, आगामी दिनों में ट्रेनों की संख्या बढऩे पर रिजर्वेशन कराया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो