अलर्ट हुई गांंवोंं की सरकार, अन्य राज्योंं से घर लौटने लगे प्रवासी

होम क्वारेन्टाइन किए लोगोंं के बाहर घूमने की शिकायत पर दर्ज होगा मामला

By: madhulika singh

Published: 05 May 2020, 04:52 PM IST

मेनार. लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासियों को प्रदेश सरकारें लाने की दिशा में सक्रिय हो गई हैं। यहां से लोगों को भेजा भी जा रहा है। वहींं यहां के लोग बाहर से लौटना भी शुरू हो गए हैंं । संबंंधित ग्राम पंंचायतोंं ने बाहरी लोगोंं की सूचना उच्च अधिकारियों के माध्यम से दी जा रही है । वहींं अनेक प्रवासियों ने स्वयं ई- मित्र एव ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करवाया है। बाहर से लोगोंं को आने को लेकर उन्हें 14 दिनों तक अपने घरों में रहने को लेकर ग्राम पंचायत प्रशासन सक्रिय हो गया है। मेनार में गत दिवस 1 दर्जन से अधिक प्रवासी अहमदाबाद से अपने घर लौटे जिन्हें नोटिस देकर 14 दिन तक होम क्वारेंटाइन में रहने हेतु पाबन्द किया है।

बाहर घूमने पर लोगोंं ने की शिकायत

मेनार कस्बे में हाल ही में अहमदाबाद से लौटे साहू समाज के परिवार के लोगोंं को नोटिस देकर घर मेंं रहने हेतु पाबन्द किया लेकिन फिर कुछ सदस्यों के बाहर घूमने की शिकायत पर निगरानी दल के रमेश जोशी , शेखर मेनारिया, देवी लाल ठाकरोत , खुमान चंद माली , हुक्मीचंद ने संबधित के घर पहुँचकर 14 दिनों तक घर मे रहने के सख्त हिदायत दी । बाहर से लौटे लोगोंं का कहना है कि अब शिकायत आने पर पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया जाएगा।

वार्ड वाइज गठित हुआ निगरानी दल , लक्षण दिखने पर मेडिकल टीम को देंगे सूचना

इधर पंचायत प्रसार अधिकारी मेनार जालम सिंह सारंगदेवोत ने बताया क‍ि उच्च अधिकारियों की अनुपालना में बाहर से आने वाले प्रवासियों के 14 दिवस के होम क्वारेंंटाइन करने एवं उनकी निरन्तर निगरानी हेतु वार्ड अनुसार स्थानीय ग्राम पंचायत में निगरानी दल नियुक्त किए गए हैंं। निगरानी दल के सदस्य प्रतिदिन वार्ड अनुसार बाहर से आने वाले लोगों को नोटिस जारी करेंंगे एवं निर्धारित प्रारूप में सूचनाएं संधारित कर वाट्सएप ग्रुप में भेजेंंगे तथा चिकित्सा जांंच की आवश्यकता होने पर चिकित्सा कर्मी को सूचित करेंगे। मेनार ग्राम पंचायत क्षेत्र में 13 वार्ड में प्रत्येक वार्ड वाइज एक निगरानी दल गठित किया है जिसमे एक सरकारी कर्मचारी को पीईईओ द्वारा नियुक्त किया गया है वहींं वार्ड पंच को सहयोग हेतु कहा गया है।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned