script illegal mining: अवैध खनन के ​खिलाफ खान विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई | Mines Department's swift action against illegal mining | Patrika News

illegal mining: अवैध खनन के ​खिलाफ खान विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई

locationउदयपुरPublished: Feb 01, 2024 05:57:38 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

. राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव के आदेशों की पालना में जिला कलेक्टर द्वारा अवैध खनन, निर्गमन, भंडारण की रोकथाम के लिए गठित एसआईटी टीम की ओर से लगातार कार्यवाही की जा रही है।

illegal mining: अवैध खनन के ​खिलाफ खान विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई
illegal mining: अवैध खनन के ​खिलाफ खान विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई

उदयपुर. राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव के आदेशों की पालना में जिला कलेक्टर द्वारा अवैध खनन, निर्गमन, भंडारण की रोकथाम के लिए गठित एसआईटी टीम की ओर से लगातार कार्यवाही की जा रही है। अतिरिक्त खान निदेशक महेश माथुर के पर्यवेक्षण व एसएमई एन.के.बैरवा के निर्देशन में एसआईटी टीम द्वारा बुधवार को अलग अलग स्थानों पर कार्यवाही करते हुए नियमानुसार जुर्माना लगाया गया। खनि अभियंता पिंक राव सिंह ने बताया कि टीम द्वारा तहसील बड़गांव के झिंडोली गांव में पहाड़ी कटिंग के अवैध खनन में लिप्त एक एक्सकेवेटर मशीन जब्त कर 3 लाख 48 हजार 480 रुपये का जुर्माना लगाया। वहीं दूसरी ओर खनन टीम उदयपुर द्वारा अवैध साधारण मिट्टी का एक डम्पर जब्त कर थाना प्रतापनगर को सुपुर्द किया गया और 1 लाख 01 हजार 200 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

413 एमटी खनिज गार्नेट जब्त

खनि अभियंता पिंक राव सिंह ने बताया कि माइनिंग टीम द्वारा गिर्वा के कलडवास में ऑस्टिन इंडस्ट्री में खनिज गार्नेट का स्टॉक चेक किया गया और स्टॉक में अंतर पाया गया। मौक़े पर 413 एमटी खनिज गार्नेट जब्त किया गया और नियमानुसार कार्यवाही की गई।
जिला कलक्टर ने किया पंचायत समिति का निरीक्षण
उदयपुर. जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने बुधवार को पंचायत समिति गोगुंदा के कार्यालय का निरीक्षण किया। जिला परिषद के अतिरिक्त विकास अधिकारी ने राजेन्द्र शर्मा बताया कि जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति की सभी शाखाओं का निरीक्षण किया और शाखा प्रभारियों से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। कलक्टर ने सरकार की मंशा के अनुरूप हर योजनाओं की प्रभावी क्रियान्वित के साथ आमजन से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने की बात कही। उन्होंने महानरेगा में श्रमिकों को समय पर भुगतान करने, औसत श्रमिक दर बढ़ाने, जार कार्यों को शीघ्र पूरा करने, कार्यों में गुणवत्ता व पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखने, बकाया एबीपीएस का कार्य तत्काल कराने, ग्राम पंचायतों में समुचित सफाई व्यवस्था करने सहित आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी डॉ. नरेश सोनी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, सहायक अभियंता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो