script‘जनता पुलिस चौकी’ नहीं चीरने देगी धरती मां की छाती | Mining mafia- mining department-protest- mining-udaipur news | Patrika News

‘जनता पुलिस चौकी’ नहीं चीरने देगी धरती मां की छाती

locationउदयपुरPublished: Jun 23, 2019 04:44:42 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

चरनोट भूमि और वहां बने दो प्राकृतिक एनिकट पर खनन माफियाओं Mining mafia की गिद्ध निगाहे पड़ते ही भल्लों का गुड़ा के ग्रामीण एकजुट होकर प्रहरी बन गए। हाथों में लठ, पत्थर लेकर वे पहरा देकर हर आने पर पूछताछ कर रहे हैं। जमीन की बात करते ही कह रहे हैं कि चरनोट भूमि व एनिकट गांव के प्राण हैं। हमारे जीते-जी यहां कि धरती मां का छाती छलनी नहीं होने देंगे। शहर से 20 किलोमीटर भल्लों का गुड़ा गांव में यह स्थिति 6 माह से चल रही है। खनन कारोबारियों व ग्रामीणों के बीच आमने-सामने की स्थिति है। राजस्थान पत्रिका rajasthan patrika की टीम जब मौके पर पहुंची तो यह हालत देखने को मिले। ग्रामीणों से बातचीत करते ही उन्होंने जमीन बचाने की गुहार लगाई।

Mining mafia- mining department-protest- mining-udaipur news

‘जनता पुलिस चौकी’ नहीं चीरने देगी धरती मां की छाती

धीरेन्द्र जोशी/उदयपुर . चरनोट भूमि और वहां बने दो प्राकृतिक एनिकट पर खनन माफियाओं की गिद्ध निगाहे पड़ते ही भल्लों का गुड़ा के ग्रामीण एकजुट होकर प्रहरी protest बन गए। हाथों में लठ, पत्थर लेकर वे पहरा देकर हर आने पर पूछताछ कर रहे हैं। जमीन की बात करते ही कह रहे हैं कि चरनोट भूमि व एनिकट गांव के प्राण हैं। हमारे जीते-जी यहां कि धरती मां का छाती छलनी नहीं होने देंगे। शहर से 20 किलोमीटर भल्लों का गुड़ा bhallo ka guda गांव में यह स्थिति 6 माह से चल रही है। खनन कारोबारियों व ग्रामीणों के बीच आमने-सामने की स्थिति है। राजस्थान पत्रिका की टीम जब मौके पर पहुंची तो यह हालत देखने को मिले। ग्रामीणों से बातचीत करते ही उन्होंने जमीन बचाने की गुहार लगाई।
35 बीघा जमीन का है मामला

भल्लों का गुड़ा गांव की करीब 35 बीघा जमीन पर खान विभाग mining department ने खनन के छह पट्टे जारी कर दिए। इसकी भनक लगते ही ग्रामीणों ने 30 अगस्त, 2018 को ग्राम सभा बुलाई और अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी नहीं करने का प्रस्ताव पारित किया। इसके बावजूद आचार संहिता में कुछ लोगों की मिलीभगत से अनापत्ति पत्र जारी हो गया जिससे नाराज ग्रामीणों ने 24 जनवरी, 2019 को कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। इस पर कलक्टर ने अनापत्ति प्रमाण-पत्र को निरस्त करते हुए खान विभाग को जांच के निर्देश दिए। इस मामले को लेकर ग्रामीण ने अविश्वास प्रस्ताव लाकर तत्कालीन सरपंच को पद से हटा दिया। इसके बाद से ही गांव के लोग टीमें बनाकर गांव के प्रहरी बने हुए हैं।

पट्टों पर स्थगन, मंत्री बोल रहे कनेक्शन करो

खान विभाग की ओर से जारी पट्टों को लेकर न्यायालय अतिरिक्त निदेशक (खान), पर्यावरण एवं विकास, खान एवं भूविज्ञान विभाग की ओर से यथास्थिति के आदेश दिए हुए हैं। इसके बावजूद विद्युत निगम ने 1 माह से कनेक्शन देने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। निगम के अधीक्षण अभियंता ने अधिशासी अभियंता को ऊर्जा मंत्री के निर्देश का उल्लेख करते हुए बिजली कनेक्शन करने के आदेश दिए हैं।
ये भी हैं जांच के बिंदू

– चरनोट भूमि पर हठधर्मिता से पट्टे जारी करना।
– भूमि के पास ही दो एनिकट हैं, जिनकी भराव क्षमता खुदाई से प्रभावित होगी।
– जो भूमि दी गई है, उसमें कुछ क्षेत्र एनीकट पेटे का भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो