video: पत्रिका की खबर पर विदेश मंत्रालय ने लिया संज्ञान, मंत्रालय से जयपुर क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी को पहुंचा आदेश, दुकान हुई बंद

video: पत्रिका की खबर पर विदेश मंत्रालय ने लिया संज्ञान, मंत्रालय से जयपुर क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी को पहुंचा आदेश, दुकान हुई बंद

Mohammed Iliyas | Updated: 08 Nov 2017, 05:45:32 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

पासपोर्ट कार्यालय के पास दलाल की दुकान का मामला, क्षेत्रीय अधिकारी ने आईजी को कार्रवाई के लिए लिखा पत्र

 

उदयपुर . महाराणा प्रताप भवन स्थित पासपोर्ट सेवा केन्द्र के निकट एक कॉम्पलेक्स में नियम विरुद्ध पासपोर्ट दलाल द्वारा दुकान खोलने के मामले को विदेश मंत्रालय ने गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मंत्रालय ने जयपुर स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सीताराम मीना को तुरंत कार्रवाई के आदेश दिए। आदेश की पालना में मीना ने उदयपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक आनंद श्रीवास्तव को पत्र भेजकर शीघ्र कार्रवाई के लिए लिखा है।

 

सुभाषनगर स्थित महाराणा प्रताप भवन में संचालित पासपोर्ट सेवा केन्द्र के निकट एक कॉम्पलेक्स में नियम विरुद्ध खुली पासपोर्ट दलाल की दुकान पर बुधवार सुबह पुलिस ने ताला लगवाते हुए सारे बोर्ड हटवा दिए। विदेश मंत्रालय के आदेश व क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी जयपुर के पत्र के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई को अंजाम देकर दुकानदार को पाबंद किया। इस कार्रवाई के दौरान कुछ दूरी अन्य दुकानदारों में हडक़म्प मच गया। पुलिस व पासपोर्ट अधिकारियों ने उन्हें भी पाबंद कर दुकान हटाने के लिए कहा है। इधर, जयपुर झालाना स्थित पासपोर्ट कार्यालय के बाहर भी संचालित एक दुकान को बंद करवाया गया है। क्षेत्रीय अधिकारी सीताराम मीना ने पुलिस मुख्यालय स्थित आईजी सिक्यूरिटी को पत्र लिखकर जयपुर, जोधपुर , सीकर व उदयपुर में पीएसके के निकट नियम विरुद्ध दुकानों को हटाने व कार्रवाई के लिए सुबह एक और पत्र लिखकर दलालों की दुकानें बंद करवाने का आग्रह किया ताकि गरीब जनता दलालों के चंगुल से बच सके। उदयपुर में चार दिन पूर्व ही पीएसके के निकट दुकान खुली थी।

 

READ MORE : video: नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस ने उदयपुर में किया प्रदर्शन, काली पट्टी बांधकर मनाया काला दिवस

 

 

गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने 6 नवम्बर को ‘पीएसके के पास दलाल ने खोली दुकान, मिली शिकायत’ शीर्षक से समाचार का प्रकाशन किया था। विदेश मंत्रालय ने पत्रिका की खबर पर तत्काल संज्ञान लेते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मीना ने आईजी को लिखे पत्र के साथ राजस्थान पत्रिका की छपी खबर व आवेदक की शिकायत की प्रति भेजी है। मीना ने पत्र में पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट के संबंध में संसदीय कमेटी द्वारा लोकसभा में पेश रिपोर्ट का भी हवाला देते हुए उल्लेख किया है कि पासपोर्ट कार्यालयों अथवा सेवा केन्द्र के निकट पासपोर्ट के दलालों व ऐसी अन्य गतिविधियों की तुरंत रोकथाम की जानी चाहिए। इस संबंध में कमेटी ने सभी राज्य सरकारों से सिफारिश कर रखी है।

 

 

psk

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned