script

मिड डे मील में गड़बड़ी : पोषाहार वितरण के नाम पर ठेकेदार जेबें भर रहे ठेकेदार

locationउदयपुरPublished: Dec 20, 2018 12:06:17 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

mid day meal

मिड डे मील में गड़बड़ी : पोषाहार वितरण के नाम पर ठेकेदार जेबें भर रहे ठेकेदार

उदयपुर. मिड डे मील योजना के तहत कोटड़ा क्षेत्र के विद्यालयों में पोषाहार वितरण के नाम पर ठेकेदार जेबें भर रहे हैं। मिलीभगत के खेल में पिछले कई वर्षों से बच्चों के निवाले पर डाका डाला जा रहा है। एक शिकायत के बाद उपखंड अधिकारी ने यहां दो दिन तक लगातार निगरानी रखी और बुधवार को छापामार कार्रवाई की तो गड़बड़ी का खेल खुला। गेहूं व चावल के पैकेट का वजन निर्धारित मात्रा से कम मिला। ऐसे में एसडीएम ने ठेकेदार का वाहन जब्त करने के निर्देश पुलिस को दिए। यहां से ठेकेदार गेहूं व चावल चोरी कर गुजरात में बेचने की फिराक में था।
ऑफिस खुलने के बाद पहली कार्रवाई
बुधवार सुबह 10 बजे उपखण्ड अधिकारी जसमीत सिंह संधू ने छापा मार कार्रवाई की। निरीक्षण के दौरान गोदाम पर करीब 500 गेंहू व चावल के पैकेट मिले, जिनका वजन निर्धारित से कम था। मौके पर गुजरात नम्बर की गाड़ी थी। यहां से चोरी छिपे माल गुजरात भेजने की तैयारी थी। कार्रवाई के दौरान मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिव जी गौड़ सहित तहसीलदार भानाराम मीना व ब्लॉक मिड डे मील प्रभारी जीवनलाल खराड़ी भी मौजूद थे।
READ MORE : किसानों की कर्जमाफी : सरकार ने मांगा रिकॉर्ड, पूछा-छोटे व मध्यम कर्ज कितने?


हर बैग में 15 से 30 किग्रा कम वजन
वितरक के गोदाम पर निरीक्षण के दौरान किसी बैग में वजन 19 तो किसी में 30 किग्रा से भी कम पाया गया। टीम ने उपखण्ड अधिकारी की मौजूदगी में करीब 50 अलग-अलग बैग का वजन लिया। निरीक्षण की सूचना मिलने के बाद भी वितरक शाम 4 बजे मौके पर पहुंचा। इस पर संधू ने वितरक से आवश्यक दस्तावेज दिखाने को कहा तो वह संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाया।
गड़बड़ी कितनी, रसद अधिकारी जांचेंगे
कम वजन वाले अनाज के बैग को लेकर भी वितरक संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाया। उचित दस्तावेज नहीं मिलने पर उपखण्ड अधिकारी ने मौके पर गाड़ी जब्त कर थाने भिजवा दी। वहीं वितरक के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो