scriptvideo : उदयपुर में यहां हुआ फुटबॉल के महाकुंभ का आगाज, 12 टीमें ले रहींं हैं हिस्सा | MKM Football Tournament, Zawar Mines, Udaipur | Patrika News

video : उदयपुर में यहां हुआ फुटबॉल के महाकुंभ का आगाज, 12 टीमें ले रहींं हैं हिस्सा

locationउदयपुरPublished: Jan 14, 2019 05:09:36 pm

Submitted by:

madhulika singh

उद्घाटन मैच सीबीआई मुंबई एवं आरएससी छत्तीसगढ़ के बीच शुरू हुआ

mkm football tournament

video : उदयपुर में यहां हुआ फुटबॉल के महाकुंभ का आगाज, 12 टीमें ले रहींं हैं हिस्सा

सत्‍यनारायण सेन/ जावरमाइंस. 31 वींं अखिल भारतीय मोहन कुमार मंगलम हिंद जिंक फुटबॉल प्रतियोगिता का जावर माइंस के जावर स्टेडियम में सोमवार को आगाज हुआ। उद्घाटन समारोह में मनमोहक रंगारंग प्रस्तुति प्रस्तुत की गई जिसमें उपस्थित जनता ने तालियां बजाकर स्वागत किया। मुख्य अतिथि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पिता मरांडी थे। उद्घाटन मैच सीबीआई मुंबई एवं आरएससी छत्तीसगढ़ के बीच शुरू हुआ।
फुटबाल के प्रति दीवानगी
अरावली की वादियों में स्थित जावर खदान सीसा, जस्ता उत्पादन के लिए ही विख्यात नहीं, बल्कि फुटबॉल की राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए भी जाना जाता है। जावर के निवासियों में फुटबॉल के प्रति दीवानगी के कारण ही यहां बीते 40 साल से मोहन कुमार मंगलम् स्मृति हिन्द जिंक फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित हो रही है। फुटबाल के दस दिवसीय ‘महाकुम्भ’ का आगाज सोमवार को होगा। आयोजन में इस बार 12 टीमें हिस्सा ले रही हैंं। गौरतलब है क‍ि केंद्रीय मंत्री के नाम से आयोजन पूर्व केन्द्रीय इस्पात एवं खानमंत्री स्व .मोहनकुमार मंगलम की स्मृति में ये प्रतियोगिता होती है। अक्टूबर 1972 में केंद्रीय मंत्री मंगलम ने जावर खान का दौरा किया था। मई 1973 को उनका निधन हो गया। जावर माइंस के कर्मचारियों ने उनकी याद में 1976 से फुटबॉल प्रतियेागिता शुरू की।

ट्रेंडिंग वीडियो