scriptMLSU में खुलेगा स्टूडेंट केपेसिटी बिल्डिंग सेंटर, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में मिलेगी मदद, 26 को होगा उद्घाटन | MlSU new capacity building center at udaipur | Patrika News

MLSU में खुलेगा स्टूडेंट केपेसिटी बिल्डिंग सेंटर, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में मिलेगी मदद, 26 को होगा उद्घाटन

locationउदयपुरPublished: Sep 23, 2017 09:33:49 am

Submitted by:

Krishna

उदयपुर. विद्यार्थियों में क्षमता संवद्र्धन के लिए सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय में स्टूडेंट केपेसिटी बिल्डिंग सेन्टर खोला जाएगा।

mlsu
उदयपुर . विद्यार्थियों में क्षमता संवद्र्धन के लिए सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय में स्टूडेंट केपेसिटी बिल्डिंग सेन्टर खोला जाएगा। इसमें सुविवि के विद्यार्थियों सहित अन्य आशार्थी भी प्रवेश ले सकेंगे। सेन्टर पर व्यक्तिगत विकास सहित अन्य विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सेन्टर का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम से रखा गया है। यह कला महाविद्यालय में संचालित होगा।
डॉ. चौहान ने बताया कि सेन्टर का उद्घाटन 26 सितम्बर को न्यू गेस्ट हाउस में होगा। मुख्य वक्ता राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. बीएम शर्मा क्षमता संवद्र्धन के नए आयाम व प्रतिद्वंदी कौशल विकास विषय पर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। कुलपति प्रो. जेपी शर्मा समारोह की अध्यक्षता करेंगे।
READ MORE: #padmavati इस फिल्म को लेकर पूरे राजस्‍थान में हुआ था विवाद, मेवाड़ के गौरवशाली इतिहास से जुुुुड़ी है कहानी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पर जोर
सेन्टर उपनिदेशक डॉ. गिरिराज सिंह चौहान ने बताया कि बताया कि सेन्टर पर खास तौर से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों पर जोर दिया जाएगा। विवि में ग्रामीण व जनजाति क्षेत्र से बड़ी संख्या में विद्यार्थी पढऩे आते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निजी संस्थानों में ज्यादा शुल्क लगता है। लेकिन सेन्टर पर बहुत कम शुल्क में विद्यार्थी तैयारी कर सकेंगे। कोचिंग के लिए विश्वविद्यालय व्याख्याताओं के अलावा अन्यत्र से भी शिक्षकों को आमंत्रित किया जाएगा। विद्यार्थियों को बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार करेंगे।
READ MORE: Navratri 2017 : उदयपुर में नवरात्र पर खिलखिलाया बाजार, नोटबंदी और जीएसटी के बाद पहली बार नजर आया उत्साह

सेन्टर पर इनका होगा प्रशिक्षण व कोचिंग

– आईएएस व आरएएस सहित ए व बी कैटेगरी सेवाओं की कोचिंग।
– नेट व स्लेट की कोचिंग।
– क्लर्क, एसआई, सेकण्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की कोचिंग।
– स्पॉकन इंग्लिश व कम्यूनिकेशन स्किल्स प्रोग्राम्स।
– पर्सनेलिटी डवलपमेन्ट एंड सॉफ्ट स्किल प्रोग्राम्स का प्रशिक्षण।
– साक्षात्कार की तैयारी व समूह चर्चा।
– नेतृत्व क्षमता विकास में बढ़ोतरी को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो