scriptनेक ग्रेड के लिए तैयार करने में सुविवि के कई विभाग लापरवाह…एसएसआर रिपोर्ट में अभी एक माह और इंतजार | Mohanlal Sukhadia University, udaipur | Patrika News
उदयपुर

नेक ग्रेड के लिए तैयार करने में सुविवि के कई विभाग लापरवाह…एसएसआर रिपोर्ट में अभी एक माह और इंतजार

उदयपुर.मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय को नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडेशन कोंसिल(नेक) से ग्रेड हासिल करने के लिए जो सेल्फ स्टडी रिपोर्ट यानी एसएसआर भेजनी है उसमें अभी एक माह और लगेगा।

उदयपुरOct 26, 2019 / 05:50 pm

Krishna

उदयपुर.मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय को नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडेशन कोंसिल(नेक) से ग्रेड हासिल करने के लिए जो सेल्फ स्टडी रिपोर्ट यानी एसएसआर भेजनी है उसमें अभी एक माह और लगेगा। बार- बार कहने के बाद बावजूद कई विभाग एेसे हैं, जो अभी तक जानकारी विश्वविद्यालय को उपलब्ध नहीं करवा रहे हैं। इसके चलते कुलपति प्रो. जेपी शर्मा तक ने बार- बार संबंधित कॉलेज के अधिष्ठाताओं से जल्द रिपोर्ट देने को कहा है लेकिन कोई इसमें गंभीरता नहीं बरत रहा है। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय को नेक से वर्ष २०१४ में मिली ए ग्रेड की मियाद मई, २०१९ में ही खत्म हो गई थी। इसके बाद विश्वविद्यालय में इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल बनाई गई, लेकिन अभी तक ४ कॉलेजों के ३२ विभागों में से ८० प्रतिशत ने ही मांगी गई जानकारियां भेजी है।

ग्रेड के लिए महत्वपूर्ण है यह रिपोर्ट….

नेक के नए नियमों के अनुसार इस बार विश्वविद्यालय की ओर से जो एसएसआर रिपोर्ट सबमिट होगी उसके आधार पर ही गे्रड संबंधित ७० प्रतिशत अंक तय होंगे। यह रिपोर्ट जब नेक को भेजी जाएगी तब वह इसे थर्ड पार्टी को भेजकर इसका डाटा वेरीफिकेशन एंड वेलीडेशन प्रोसेज पूरा करेगी। उसके बाद नेक की पीयर टीम विश्वविद्यालय का विजिट करेगी, जो ३० प्रतिशत अंक दे सकती है। ग्रेड हासिल करने वाले नियमों में बदलाव के बाद भी विवि गंभीरता की बजाय जिस शिथिलता से इसके लिए प्रयास कर रहा है उससे ग्रेड ए से ए प्लस होने की बजाय पूर्व की ग्रेड बरकरार रह जाए यह भी बड़ी बात है।

इनका कहना..

नवम्बर अंत तक रिपोर्ट नेक को सबमिट कर देंगे। जिन विभागों से जानकारी आने में देरी हो रही है उनको जल्दी करने को कहा है। हमारी ओर से जो भी सहयोग होगा करते हुए जल्द फाइनल रिपोर्ट तैयार कर लेंगे।
प्रो. करुणेश सक्सेना, इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल, सुविवि

Home / Udaipur / नेक ग्रेड के लिए तैयार करने में सुविवि के कई विभाग लापरवाह…एसएसआर रिपोर्ट में अभी एक माह और इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो