4 माह में भी नहीं बनी नेक ग्रेड के लिए एसएसआर रिपोर्ट

4 माह में भी नहीं बनी नेक ग्रेड के लिए एसएसआर रिपोर्ट
4 माह में भी नहीं बनी नेक ग्रेड के लिए एसएसआर रिपोर्ट

Krishna Kumar Tanwar | Updated: 18 Sep 2019, 05:47:41 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

मई 2019 में खत्म हो चुकी है नेक की ‘ए’ ग्रेड

उदयपुर . मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय को नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडेशन कॉउंसिल (नेक) से ग्रेड हासिल करने के लिए सेल्फ स्टडी रिपोर्ट (एसएसआर) भेजनी है, लेकिन यह 4 माह में भी तैयार नहीं हो सकी है। ऐसे में ग्रेड अपडेशन कब होगा, इस पर सवाल खड़े हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय को नेक से 2014 में 5 साल के लिए मिली ए ग्रेड की अवधि मई 2019 में ही खत्म हो गई थी। विश्वविद्यालय ने एसएसआर के लिए इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल बनाई थी लेकिन अब तक 4 संघटक कॉलेजों के 32 विभागों में से केवल 7 ने ही मांगी गई जानकारियां भेजी है।एसएसआर रिपोर्ट पर मिलेंगे 70 प्रतिशत अंक नेक के नए नियमों के अनुसार इस बार विश्वविद्यालय की ओर से जो एसएसआर रिपोर्ट सबमिट होगी, उसके आधार पर ही गे्रड संबंधित 70 प्रतिशत अंक तय होंगे। यह रिपोर्ट जब नेक को भेजी जाएगी, तब वह इसे थर्ड पार्टी को भेजकर इसका डाटा वेरीफिकेशन एंड वेलीडेशन प्रोसेज पूरा करेगी। उसके बाद नेक की पीयर टीम विश्वविद्यालय का विजिट करेगी जो 30 प्रतिशत अंक दे सकती है। ग्रेडिंग में महत्वपूर्ण होने के बावजूद एसएसआर रिपोर्ट के प्रति विभागाध्यक्ष गंभीर नहीं है।

अब तक हुआ केवल यह

इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल के प्रतिनिधियों ने दो वर्कशॉप कर सभी विभागाध्यक्षों को एसएसआर रिपोर्ट के संबंध में जानकारी दे दी है। इसके लिए फॉर्मेट भी दिए गए थे लेकिन फिर भी विभाग गंभीर नहीं है।

ऐसे तो ग्रेड बरकार रखना मुश्किल

नेक ने इस बार ग्रेडिंग के बारे में काफी नियम-कायदे बदले हैं, लेकिन विवि प्रशासन की शिथिलता से तो लगता है कि ग्रेड ए से ए प्लस होने के बजाय पूर्व की ग्रेड बरकरार रह जाए, यह भी बड़ी उपलब्धि होगी। इस बार 8 तरह की ग्रेड दी जाएगी जबकि पहले 4 तरह की ही ग्रेड दी जाती थी। ए प्लस के समय 3.11 स्कोर था जबकि अब ए प्लस के लिए 3.26 का स्कोर जरूरी है। वर्ष 2018 में सौ से ज्यादा पद भरने की वजह से विवि ग्रेड अपडेट होने की उम्मीद लगाए बैठा है।

इनका कहना...

प्रवेश और छात्रसंघ चुनाव को लेकर काफी व्यस्तता थी। अब सभी विभाग इस पर काम कर रहे हैं कि रिपोर्ट सबमिट हो जाए। 6 माह में आवेदन करना होता है ऐसे में अक्टूबर तक एसएसआर रिपोर्ट नेक को भेज देंगे।

प्रो संजय लोढ़ा, प्रवक्ता, सुविवि

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned