scriptMonsoon Update : राजस्थान में मानसून को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब इस दिन होगी मानसून की एंट्री! | monsoon entry Big update regarding monsoon 2024 in Rajasthan, heavy rain monsoon IMD latest Prediction | Patrika News
उदयपुर

Monsoon Update : राजस्थान में मानसून को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब इस दिन होगी मानसून की एंट्री!

Monsoon 2024 : प्रदेश में अब मानसून का इंतजार हो रहा है। लेकिन उससे पहले प्री मानसून की बारिश कहीं-कहीं राहत दे सकती है।

उदयपुरJun 20, 2024 / 12:07 pm

Kirti Verma

Monsoon 2024 : प्रदेश में अब मानसून का इंतजार हो रहा है। लेकिन उससे पहले प्री मानसून की बारिश कहीं-कहीं राहत दे सकती है। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में प्री-मानसून की रफ्तार 20 जून के बाद बढ़ जाएगी। इस दौरान राजस्थान के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। अभी कुछ जिलों में मौसम बदला हुआ है तो कई जिले अब भी तेज गर्मी व हीटवेव की चपेट में हैं। उदयपुर में बुधवार को बादल छाए रहे और हवाएं चलती रहीं। इससे गर्मी से कुछ राहत जरूर रही।
अरबसागरीय मानसून धीमी गति से आगे बढ़ने के तीन कारण
मौसमविद प्रो. नरपतसिंह राठौड़ के अनुसार, पिछले एक सप्ताह से अरब सागरीय मानसून गुजरात पर पहुंच कर रुक गया है। 19 जून को बहुत कम गति से बढ़ कर खम्भात की खाड़ी को पार गुजरात के डांग, वलसाड़, नवसारी तथा भावनगर तक पहुंचा। मानसून के आगे बढ़ने की गति रुकने के तीन बड़े कारण हैं, पहला इस बार अरब सागरीय मानसून का कमजोर होना, दूसरा उतर-पश्चिमी भारत, विशेष कर पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश,पंजाब एवं हरियाणा पर लगातार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मानसून अभी तक कमजोर रहा है। तीसरा बंगाल की खाड़ी की शाखा का मानसून उत्तर पूर्व भारत में अधिक सक्रिय हो रहा है, जो उत्तर पश्चिम दिशा की ओर नहीं है, जिससे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और उतर प्रदेश में मानसून से पूर्व की बरसात भी नहीं हुई है।
पिछले साल 5 संभागों में एक साथ हुई थी एंट्री
पिछले साल मानसून ने राज्य के पांच संभागों में एक साथ धमाकेदार एंट्री की थी। झमाझम बारिश के साथ मानसून ने कोटा व भरतपुर संभाग को पहले पूरी तरह कवर किया। फिर उदयपुर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ जिलों में भी मानसून ने प्रवेश किया।
जानें, कब तक दस्तक देगा मानसून
प्रो. राठौड़ के अनुसार,परिस्थितियां यदि अनुकूल बनती हैं तो 25 जून के आस-पास मानसून गोड़वाड़ ,मेवाड़,वागड़ में सक्रिय हो सकता है। अगले दो तीन-दिनों में मेवाड़-वागड़ में कहीं कहीं तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

Hindi News/ Udaipur / Monsoon Update : राजस्थान में मानसून को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब इस दिन होगी मानसून की एंट्री!

ट्रेंडिंग वीडियो