मानसून करीब फिर भी नही हुई नालियों की सफाई , मुख्य मार्गो पर पसरा कीचड़ बना परेशानी

कस्बे के मुख्य मार्गोंं पर नाले व नालियां अब भी कचरे व गंदगी से अटी पड़ी हैंं । बारिश के दिनों में लोगों को एक बार फिर जल भराव की समस्या का सामना करना पड़ेगा

By: madhulika singh

Published: 17 Jun 2020, 04:40 PM IST

उमेश मेनार‍िया/मेनार. एक तरफ मानसून करीब है और दूसरी तरफ मेनार ग्राम पंचायत द्वारा मानसून पूर्व तैयारियों को लेकर कोई पहल नहीं की गई है । कस्बे के मुख्य मार्गोंं पर नाले व नालियां अब भी कचरे व गंदगी से अटी पड़ी हैंं । यदि यही स्थिति रही तो बारिश के दिनों में लोगों को एक बार फिर जल भराव की समस्या का सामना करना पड़ेगा। वर्तमान में कीचड़ और नालियों का गंदा पानी सड़कोंं पर बह रहा है तो बारिश के दौरान हालात और भयावह होंगे । पिछले दिनों में हुई हल्की बारिश से ही ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों की पोल खोल के रख दी है। मामूली बारिश से ही सड़को पर कीचड़ फैल गया क्योंकि नालियां तो कीचड़ से अटी पड़ी है। अब आगामी 2 सप्ताह में बारिश के आने की संंभावना है। इसे पूर्व कस्बे में सफाई अभियान चलाकर ना तो नाले-नालियों की सफाई की गई है और ना ही सफाई की रणनीति तैयार की गई है। हर बार कोरम की बैठक में नियमित नालियों की सफाई को लेकर मुद्दा उठता है लेकिन हर बार हालात जस के तस ही है। कुछ नालियां का निमार्ण अभी तक अधूरा है ।

इन इलाकोंं में समस्या ज्यादा , नहींं हुई नालियों की सफाई
कस्बे के मुख्य मार्गोंं पर नालियों का गंदा पानी रुकने के कारण यहां पर बदबू और गंदगी रहती है। इस कारण इन मार्ग पर गुजरने वाले लाेगाें को हमेशा परेशानी हो रही है। इसके अलावा यहां फैले पानी से मच्छर और अन्य कीट पनप रहे हैं। कस्बे के उच्च माध्यमिक स्कूल मार्ग , शिव प्रतिमा के पास वाले मार्ग , खेड़ा जाने वाले रास्ते, जमरा घाटी , अम्बा माता मन्दिर मार्ग , कन्या स्कूल मार्ग , नीम चौक आदि जगह पर समस्या अधिक है । भींडर - फतहनगर मार्ग पर बने नाले की सफाई भी नहींं हुई है।

इनका कहना है :
मेनार कन्या विधालय के पास नाले में कीचड़ पसरा होने से नालियों का गन्दा पानी सड़क पर फैल रहा है। कन्या स्कूल स्थित हैंडपम्प के आसपास कीचड़ पसरा है। मुख्य सड़क मार्ग पर बना नाला जगह जगह से खुला है। आए दिन मवेशी गिरकर घायल हो रहे हैंं। शिकायत के बावजूद भी समाधान नहींं हुआ है।
बद्री जोशी, ग्रामीण मेनार

नाल‍ियों की सफाई एव अधूरी नालियों का निर्माण जल्द करवाया जाएगा।
प्रमोद कुमार, सरपंच, ग्राम पंचायत मेनार

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned