Watch : मेवाड़ में इंद्रदेव को रिझाने के लिए लोगों ने किया ये अनोखा टोटका

pramod soni | Updated: 20 Jul 2019, 01:26:57 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

Monsoon Rain In Rajasthan: मेवाड़ में इंद्रदेव को रिझाने के लिए लोगों ने किया ये अनोखा टोटका

उदयपुर. sawan month . सावन माह शुरू होने के साथ ही मेह रुठे हुए हैं। मेवाड़ में इंद्रदेव को रिझाने के लिए कई आयोजन हो रहे हैं। कइर् जगह इंद्र्र्र देव काे प्र्र्रसन्न करने के लिए गांव बाहर प्र्र्रसादी गाेठ के आयाेजन ताे कइर् ग्र्र्रेहु की घुघ्री ताे कइर् ग्र्र्रेहु आेर दुध की खीर बनाकर इंद्र भगवान को (Monsoon Rain) बारिश के लिए प्रसन्न करने के जतन किये जा रहै है।( monsoon n Delay In Rajasthan) मानसून की बैरूखी से झीलों में पानी नहीं होने से जहां आमजन परेशान है। वही किसान के माथे पर भी चिंता की लकीरें है। इसी को लेकर आमजन इंद्र देवता को रिझाने के लिए कई जतन कर रहा है।

इनमें राजमाली समाज की महिलाओं की ओर से किया जाने वाला एक टोटका भी शामिल है। शुक्रवार को समाज की महिलाओं ने जगदीश चौक से भड़भूजा घाटी तक की दुकानों के बाहर गंदे पानी के मटके फोड़ इंद्र को रिझाने का प्रयास किया।

राजमाली समाज की महिलाएं बड़ी संख्या में गणगौर घाट पहुंची। वहां से मटकों में पानी भरकर भगवान की पूजा की गई। मटको में मटमेला पानी, झील की मिट्टी, गोबर, पेड़ के पत्ते आदि डाले गए। इसके बाद मटके लेकर महिलाएं गीत गाते जगदीश चौक पहुंची सबसे पहले जगदीश मंदिर की सीढ़ीयों पर प्रभु के चरणों में गंदे पानी की मटकी फोड़कर अच्छी बारिश की कामना की साथ ही झीले भरने की भी प्राथना की। इसके बाद महिलाएं जगदीश चौक से मांजी की बावड़ी, घंटाघर, बड़ा बाजार होते हुए भड़भूजा घाटी पहुंची। इस दौरान मार्ग में जगह -जगह दुकानों के बाहर मटके फोडे व इंद्र देव को रिझाया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned