उदयपुर में छाए रहे बादल, उमस व गर्मी ने किया परेशान, आसपास के गांवों में जमकर बरसे

शहर तरसा, गांवों में जम कर बरसे मेघ, सप्ताह भर बाद ग्रामीण क्षेत्रों में हुई अच्छी बारिश

By: madhulika singh

Published: 27 Jun 2021, 02:33 PM IST

उदयपुर. मानसून आने का लगभग एक सप्ताह बीत गया है और सप्ताह भर बाद शनिवार को मानसून की बारिश हुई, लेकिन सिर्फ ग्रामीण इलाकों में। जबकि शहरी क्षेत्र में बादल छाए रहने के बावजूद कहीं बारिश नहीं हुई। दिन भर उमस व गर्मी ने लोगों को बेचैन किया। वहीं, जिले के भटेवर, खरसाण समेत कई गांवों में करीब एक सप्ताह बाद तेज बारिश हुई। इससे लोगों को राहत मिली।

आज व कल मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना
शहर में सुबह से आसमान में बादलों का डेरा रहा। अपरान्ह करीब 3 से 4 बजे काले बादल भी घिर आए और बारिश की संभावना बनी लेकिन बारिश नहीं हुई। इससे मानूसनी बारिश का इंतजार और बढ़ गया। इधर, मौसम विभाग जयपुर के पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के उदयपुर व अन्य संभागों में 26 से 28 जून तक कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ वर्षा की संभावना जताई गई है। वहीं, 29 जून के बाद बारिश की गतिविधियों में कमी होगी। तापमान की बात करें तो शनिवार का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री से. दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री से. दर्ज किया गया।


इनका कहना है

26 जून को मध्यप्रदेश पर एक परिसंचरण बना है, जो उत्तर-पश्चिम में तेज होकर आगे बढ़े तो एक जुलाई से तीन जुलाई के बीच उदयपुर, मेवाड़ सहित वागड़ एवं हाड़ौती में मानसून का दूसरा दौर शुरू होने की सम्भावना बनी है। इस बीच उदयपुर सहित मेवाड़ में खंड बरसात शुरू हुई है। शनिवार से पछुआ पवनों का असर भी कम हो गया है। अगले दो-तीन दिनों में पुरवाइयां हवा चलती है तो राजस्थान के बचे हुए जिलों मे मानसून का पहला दौर निश्चित रूप से शुरू होगा।
प्रो. नरपतसिंह राठौड़, मौसमविद

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned