उदयपुर में चौथे दिन बरसात कमजोर, जलाशयों में आवक जारी

अगले 4-5 दिन फिर भारी बारिश का अलर्ट, रविवार और सुहाने मौसम का लुत्फ लेने पहुंचे लोग

By: madhulika singh

Updated: 13 Sep 2021, 01:01 PM IST

उदयपुर. बीते तीन दिन अच्छी बारिश के बाद चौथे दिन रविवार को को भी बरसात हुई, लेकिन तीन दिन की तुलना में कमजोर रही। यही नहीं, झीलों के कैचमेंट एरिया में भी बरसात का अभाव रहा। ऐसे में रविवार को जलाशयों में आवक रही, लेकिन तीन दिनों की तुलना में कमजोर। इधर, बड़ा मदार लबालब होने में आधे फीट की दूरी पर है। ऐसे में फतहसागर में आवक शुरू होने की उम्मीद बंधी है।

रविवार की शुरुआत तो बरसात से हुई, लेकिन दोपहर में धूप खिल गई। शाम तक बादलों भरा आसमान रहा, लेकिन बरसात नहीं हुई। मौसम पूरे दिन सुहाना बना रहा, जिसका लुत्फ लेने के लिए लोग पिकनिक स्पॉट्स पर निकल पड़े। रविवार की छुट्टी के साथ मौसम का मजा लेने लोग शहर के फतहसागर, पिछोला, सज्जनगढ़ से लेकर नांदेश्वर, थूर की पाल, टीडी डेम जा पहुंचे।

जारी रहेगा बरसात का क्रम
मौसम विभाग जयपुर ने फिर से अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, दक्षिणी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र और तीव्र हो गया है, जिससे उदयपुर संभाग व आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का दौर आगामी चार-पांच दिन बने रहने की संभावना है।


झीलों में पानी की आवक जारी

पिछले तीन दिनों में हुई अच्छी बरसात के बाद झीलों में पानी की आवक बनी हुई है। जिले में भी कई क्षेत्रों में हुई अच्छी बरसात के बाद एनिकट छलक गए हैं और पुलिया व रपट पर पानी चलने लगा है। हालांकि पिछोला को भरने वाली सिसारमा नदी का लेवल तीसरे दिन कमजोर पड़ा है, जिससे आवक धीमी हुई है।

यह है पानी की आवक की स्थिति
- पिछोला में दो दिन में आया एक फीट पानी, अभी 100 एमसीएफटी पानी आने की गुंजाइश

- सिसारमा का गेज रविवार को 1.6 फीट रहा, जिससे आवक की गति कुछ धीमी पड़ी है।
- फतहसागर में आवक मदार से होती है। वर्तमान में मदार का स्तर 23.6 फीट है। यह आधा फीट खाली है।

- उदयसागर में 13 मिमी बरसात हुई, वहीं कोटड़ा में 10, गोगुन्दा और उदयपुर में 3-3 मिमी बरसात हुई।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned