scriptMore than one thousand people have benefited so far in silicosis test | सिलिकोसिस जाँच शिविरों में अब तक एक हजार से अधिक लोगों को मिला लाभ | Patrika News

सिलिकोसिस जाँच शिविरों में अब तक एक हजार से अधिक लोगों को मिला लाभ

- - 28 अगस्त तक हो सकेगी जांच - लगातार लगेंगे शिविर

उदयपुर

Published: August 22, 2021 07:53:33 am

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. खनन क्षेत्र में काम करने वाले व निर्माण श्रमिक जो जो सिलिकोसिस रोग से पीडि़त हो चुके है उनके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की और से लगाए जा रहे विशेष शिविर फ ायदेमंद साबित हो रहे है। शिविरों में सिलिकोसिस पीडि़तों एवं संभावित रोगियों की स्वास्थ्य जाँच कर पात्र लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलवाने हेतु आवेदन करवाये जा रहे है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ अंशुल म_ा एवं उनकी टीम द्वारा जिला टीबी क्लिनिक हाथीपोल पर सप्ताह के प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार एवं शनिवार को शिविर आयोजित किये जा रहे है। जिसमे तीन सदस्यीय मेडिकल बोर्ड द्वारा एक्सरे सहित विभिन्न जाँचे कर मरीजो में सिलिकोसिस प्रमाणित किया जा रहा है।
सिलिकोसिस जाँच शिविरों में अब तक एक हजार से अधिक लोगों को मिला लाभ
सिलिकोसिस जाँच शिविरों में अब तक एक हजार से अधिक लोगों को मिला लाभ
------

अब तक शिविरों में 1084 लोगो को लाभ पहुचाया जा चुका है। जाँच उपरान्त सिलिकोसिस पीडि़त पाये जाने वाले लाभार्थियों को राज्य सरकार की नई सिलिकोसिस नीति के तहत कुल 5 लाख रुपये की सहायता राशी देने का प्रावधान है। जिसमे 3 लाख की सहायता राशी पीडि़त को उसके जीवनकाल में तथा 2 लाख की सहायता राशी उसकी मृत्यु के बाद आश्रितो को दिए जाने का प्रावधान है।
-------

28 अगस्त को अंतिम शिविरजिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ अंशुल ने बताया कि उदयपुर एवं आस पास का क्षेत्र खनन बाहुल्य होने की वजह से श्रमिको में सिलिकोसिस होने की सम्भावना बनी रहती है। श्रमिको में बीमारी की पहचान एवं सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु शिविर आयोजन की कार्ययोजना तय की गई थी, जिसका अंतिम शिविर 28 अगस्त को लगाया जायेगा। जिन श्रमिको ने अभी तक जाँच नही कराई है वो अभी भी ििशवर में आकर जाँच करवा योजनाओं में लाभ पा सकते है। तय कार्यक्रम के अनुसार 21 से 28 अगस्त के बीच 5 शिविर आयोजित किये जायेंगे जो 21, 23, 25, 27 एवं 28 अगस्त को टीबी क्लिनिक हाथीपोल में आयोजित होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: आज होगी वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनीशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातभाजपा की नई लिस्ट में हो सकती है छंटनी की तैयारी, कट सकते हैं 80 विधायकों के टिकटDelhi: सीएम केजरीवाल का ऐलान, अब सरकारी दफ्तरों में नेताओं की जगह लगेंगी अंबेडकर और भगत सिंह की तस्वीरेंDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीUttar Pradesh Assembly Elections 2022: शह और मात के खेल में डिजिटल घमासान, कौन कितने पानी मेंRepublic Day 2022: जानिए इसका इतिहास, महत्व और रोचक तथ्यकई टेस्ट में भी पकड़ में नहीं आता BA 2 स्ट्रेन, जानिए क्यों खतरनाक है ओमिक्रान का ये सब वेरिएंट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.