scriptउदयपुर के इस विवि का आईडीपी में चयन, अब होगा कुछ ऐसा कि बदलेगी तस्वीर | Mpuat University selected in IDP NAHEP Project of ICAR | Patrika News

उदयपुर के इस विवि का आईडीपी में चयन, अब होगा कुछ ऐसा कि बदलेगी तस्वीर

locationउदयपुरPublished: Mar 24, 2019 01:19:55 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

आईडीपी के टॉप 9 विवि में शामिल एमपीयूएटी

mpuat

mpuat

भगवती तेली/उदयपुर. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमपीयूएटी) के संघटक महाविद्यालयों की तकदीर बदलने वाली है। आईसीएआर और वल्र्ड बैंक के इंस्टीट्यूशनल डवलपमेंट प्लान (आईडीपी) और नेशनल एग्रीकल्चर हायर एजुकेशन प्रोजेक्ट के तहत एमपीयूएटी को 25 करोड़ रुपए का अनुदान मिला है जिससे छात्र, शिक्षक व संस्थान की बेहतरी के लिए कार्य किए जाएंगे। सीटीएई के अधिष्ठाता डॉ. अजय कुमार शर्मा को प्रोजेक्ट का प्रिसिंपल बनाया गया है। यह अनुदान 2018 से 2020 तक के लिए दिया गया है। डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रोजेक्ट की शुरुआत सीटीएई से हुई है। इसके बाद अन्य कॉलेजों में विकास कार्य किए जाएंगे। प्रोजेक्ट में सीटीएई की लैब को अत्याधुनिक बनाया जाएगा ताकि विद्यार्थी बड़े संस्थानों की तरह यहां भी बेहतर शोध कर सके। कॉलेज के हर विभाग में एक स्मार्ट क्लास रूम बनाना, हॉस्टल्स में ठंडे पेयजल के लिए बड़ा फ्रीज, इ-लाइब्रेरी, विशेषज्ञों की स्पेशल क्लासेज, विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए विदेशी संस्थाओं में एजुकेशनल ट्यूर सहित कई कार्य प्रस्तावित हैं। विशेषज्ञों की स्पेशल क्लासेज एवं मेधावी विद्यार्थियों को दो सप्ताह के लिए विदेश भेजने की शुरूआत हो चुकी है। अन्य विकास कार्य भी जल्द होंगे।
READ MORE : नौकरी से दिया इस्तीफा, डीन बनी लॉयर, नि:शुल्क लड़ेंगी महिलाओं के केस

आईडीपी में सिर्फ 9 विवि
आईडीपी में देश के नौ कृषि विश्वविद्यालयों का चयन हुआ है जिसमें राजस्थान का एकमात्र एमपीयूएटी शामिल है। एमपीयूएटी का प्रोजेक्ट टाइटल कृ षि और संबद्ध क्षेत्रों में स्नातक शिक्षा को मजबूत करना रहेगा। इसके तहत संघटक कॉलेज प्रोजेक्ट बनाकर विवि को भेजेंगे और उसके अनुसार विकास कार्य होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो