मेरी गाड़ी ही ट्रेफिक में फंस गई, व्यवस्था ठीक नहीं तत्काल सुधारे

- विभागीय अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच राहत देने के दिए निर्देश

- जिला प्रभारी मंत्री ने ली समीक्षा बैठक

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, आपदा प्रबंधन, सहायता विभाग के मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने बुधवार को जिला परिषद सभागार में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक ली। उन्होंने बैठक में कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था बेहद खराब है, उनकी खुद की गाड़ी ही ट्रेफिक में फंस गई, इसे जल्द सुधारने की जरूरत है। उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करें और अपने-अपने विभाग से संबंधित समस्याओं का समाधान करते हुए ग्राम्यजनों को राहत प्रदान करें। जिला कलक्टर आनंदी की मौजूदगी में आयोजित बैठक के आरंभ में प्रभारी मंत्री मेघवाल ने यूआईटी की योजनाओं की समीक्षा की। यूआईटी सचिव अरूण हासिजा ने विभिन्न आवास योजनाओं में आवास निर्माण व आवंटन की प्रगति की जानकारी देते हुए वर्ष 2022 के लक्ष्य को 2010 में ही पूर्ण कर लिए जाने के बारे में बताया। प्रभारी मंत्री ने पूर्ण हुई आवास योजनाओं को देखने की भी ईच्छा जताई वहीं पेरीफेरी विकास व शहरी क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने शहर की ट्रेफि क व्यवस्था में सुधार के लिए भी निर्देश दिए। लोक निर्माण विभागीय समीक्षा दौरान प्रभारी मंत्री ने सड़कों की मरम्मत कार्यों के बारे में पूछा। अधीक्षण अभियंता ने टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण होने और कार्य 15 दिनों में पूर्ण किए जाने के बारे में बताया। प्रभारी मंत्री ने सड़क मरम्मत कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने जिले में बिजली की आपूर्ति की समीक्षा करते हुए सौभाग्य योजना व दीनदयाल ज्योति योजना के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। कृषि कनेक्शन की स्थिति का जायजा लेते हुए दिसंबर तक के लक्ष्य को पूरा करने को कहा। बैठक में एसई गिरीश जोशी ने बताया कि पेराफेरी क्षेत्र में 3 जीएसएस की भूमि प्राप्त हुई है, इससे विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ प्राप्त होगा। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से प्रगति की जानकारी लेते उन्होंने हेण्डपंप रिपेयर के बारे में जानकारी ली वहीं जल की शुद्धता के लिए आरओ प्लांट की सफ लता के बारे में पूछा। कलक्टर ने जनता जल योजना के संचालन में आ रही कठिनाईयों के बारे में बताया। प्रभारी मंत्री ने जनता जल योजना का लाभ पहुंचाने व ग्रामीण क्षेत्रों में अनावश्यक रूप से इन योजनाओं पर बिजली कनेक्शन नहीं काटने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विभाग को शहर में सड़क निर्माण से पूर्व पाइपलाइन डालने को पाबंद किया। चिकित्सा विभागीय समीक्षा में मंत्री भंवरलाल ने जिले में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली तथा जिले में भवन विहीन 100 सबसेंटर्स पर भवन निर्माण के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से सहयोग लेने के निर्देश दिए। उन्होंने सहकारिता विभाग के ऋ ण वितरण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की प्रधानमंत्री संबल योजना, आदर्श गांव योजना की प्रगति के बारे में जानकारी लेते हुए इनके प्रावधानों से ग्रामीण क्षेत्रों को लाभांवित करने को कहा। बैठक दौरान एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर ने आभार जताया।

----

स्मार्ट सिटी कार्यों की प्रगति पर जताई खुशीइस दौरान प्रभारी मंत्री ने स्मार्ट सिटी परियोजना के कार्यों की समीक्षा की और प्रदेश में उदयपुर के कार्यों की प्रगति पर खुशी जताई। स्मार्ट सिटी सीईओ कमर चौधरी ने शहर के दरवाजों सहित वॉल सिटी के हेरिटेज लुक में संरक्षण के लिए संपादित हो रही प्रक्रिया सहित अन्य कार्यों की प्रगति के बारे में बताया। प्रभारी मंत्री ने उदयपुर को पर्यटन सिटी होने के कारण इसके सौंदर्य का विशेष ध्यान रखने व सड़कों को टे्रफिक की दृष्टि से पर्याप्त चौड़ा करने के निर्देश दिए।

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned