scriptटूर्नामेंट से पहले शुरू हुए पंच, राष्ट्रीय महिला सब जूनियर बॉक्सिंग 8 से उदयपुर में | Patrika News

टूर्नामेंट से पहले शुरू हुए पंच, राष्ट्रीय महिला सब जूनियर बॉक्सिंग 8 से उदयपुर में

locationउदयपुरPublished: Sep 26, 2017 03:44:36 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

– राजस्थान बॉक्सिंग एसोसिएशन कर रही है विरोध, 20 राज्यों की टीमें लेंगी भाग
 

boxing
उदयपुर . भारतीय एमेच्योर बॉक्सिंग फे डरेशन (आईएबीएफ) की मेजबानी में राष्ट्रीय महिला सब जूनियर बॉक्सिंग प्रतियोगिता 8 से 11 अक्टूबर तक उदयपुर में होगी जिसमें 20 राज्यों की 200 बॉक्सर भाग लेंगी। बॉक्सिंग फे डरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) से सम्बद्ध राजस्थान बॉक्सिंग एसोसिएशन के पदाधिकारी आईएबीएफ को अपंजीकृत संस्था बताते हुए इस आयोजन का विरोध कर रहे हैं।
READ MORE : Pollution Alert : जहरीली गैसों की मात्रा लगातार बढ़ रही वातावरण में, इसके लिए उठाने जरूरी हैं ये कदम

आईएबीएफ की ओर से 27 से 30 सितंबर तक हैदराबाद में प्रतियोगिता होनी है। इस बॉक्सिंग टूनामेंट आयोजन को लेकर बीएफआई और आईएबीएफ आमने-सामने हैं। आईएबीएफ से जुडे़ सदस्यों का कहना है कि विरोध के माध्यम से बॉक्सिंग के विकास में बाधा डाली जा रही है।
यह है मामला

आईएबीएफ और बीएफआई के बीच उदयपुर में होने वाले आयोजन को लेकर विवाद और बढ़ गया है। बताया गया कि मुंबई में बीएफआई की बैठक में भी इस टूर्नामेंट पर चर्चा हुई। इधर, आईएबीएफ ने हैदराबाद और उदयपुर में राष्ट्रीय टूर्नामेंट की योजना तैयार कर ली है।
इस प्रकार शुरू विवाद

अध्यक्ष पद पर एक व्यक्ति दो बार चुना जा सकता है। आईएबीएफ में अभय चौटाला तीन बार अध्यक्ष बनाए गए, जिसका बीएफआई ने विरोध किया। इधर, आईएबीएफ का कहना है कि बीएफआई के अध्यक्ष पद के चुनाव में भी अनियमितता बरती गई। अजयसिंह बीएफआई के अध्यक्ष चुने गए। आईएबीएफ के पदाधिकारियों का कहना है कि चुनाव के दौरान अजय सिंह किसी खेल संघ के अध्यक्ष नहीं थे। खेल संघ से बाहरी व्यक्ति किसी राष्ट्रीय संघ का अध्यक्ष नहीं हो सकता है। आईएबीएफ ने अजय सिंह की अध्यक्ष नियुक्ति मामले को लेकर न्यायालय में भी याचिका लगाई है, इसकी सुनवाई २३ अक्टूबर को होनी है।
भारतीय एमेच्योर बॉक्सिंग फेडरेशन सोसायटी एक्ट के तहत एक रजिस्टस्टर्ड संस्था है जो एसोसिएशन ऑफ नेशनल स्पोट्र्स फेडरेशन से मान्यता प्राप्त है। किसी भी खेल संस्था के आयोजन पर रोक नहीं लगाई जा सकती है। खेल नियमों के अनुसार ही प्रतियोगिता आयोजन करवाया जा रहा है।
डॉ. दीपेंद्र सिंह चौहान, आजीवन सदस्य, रिंग ऑफिशियल कमेटी आईएबीएफ

आईएबीएफ पंजीकृत संस्था नहीं है। नियम विरुद्ध तरीके से प्रतियोगिता हो रही है, इसलिए हम आयोजन का विरोध कर रहे हैं। पंजीकृत संस्था ही राष्ट्रीय स्तर का आयोजन करवा सकती है।
फतह सिंह राठौड़, उदयपुर अध्यक्ष, राजस्थान बॉक्सिंग एसोसिएशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो