scriptदेशभर में होगा 10 करोड़ नवकार मंत्र का जाप | navkar mantr jap | Patrika News

देशभर में होगा 10 करोड़ नवकार मंत्र का जाप

locationउदयपुरPublished: Apr 05, 2020 02:36:09 am

Submitted by:

Pankaj

करेंगे शांति, स्वास्थ्य एवं समृद्धि की कामना, कल मनाएंगे महावीर जन्मोत्सव

देशभर में होगा 10 करोड़ नवकार मंत्र का जाप

देशभर में होगा 10 करोड़ नवकार मंत्र का जाप

उदयपुर . कोरोना संकट के चलते लॉकडाउन के कारण वे 6 अप्रेल को भगवान महावीर का 2619वां जन्म कल्याणक महोत्सव घरों में ही मनाएंगे। विश्व शांति, स्वास्थ्य एवं समृद्धि की कामना के साथ देशभर में 10 करोड़ नवकार मंत्र का जाप होगा। पूर्व संध्या पर रविवार रात को दीप जलाएंगे।
महावीर जैन परिषद के संयोजक राजकुमार फत्तावत ने बताया कि सोमवार सुबह 9 से 11 बजे तक नवकार महामंत्र का जाप किया जाएगा। कोषाध्यक्ष कुलदीप नाहर ने बताया कि महावीर जयंती की पूर्व संध्या रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कोरोना संकट के अंधकार को चुनौती देने के लिए किए गए आह्वान पर प्रत्येक जैन समाज के परिवार अपने घर में 9 बजे पांच दीपक प्रज्ज्वलन कर 9 मिनट तक भगवान का ध्यान करेंगे।
इधर, जैन सोश्यल ग्रुप इंटरनेशनल फैडरेशन मेवाड़ रीजन ने समस्त जैन धर्मावलम्बियों से नवकार मंत्र जाप का आह्वान किया गया है। मेवाड़ रीजन के चेयरमैन आरसी मेहता ने बताया कि सभी समाजजन घरों पर परिवार संग लॉकडाउन और सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करते हुए जैन ध्वज फहराएंगे। सचिव अरूण माण्डोत ने बताया कि सुबह 9 से 11 बजे तक माला जाप के साथ नमस्कार महामंत्र का जाप होगा। शाम 7 बजे घरों पर दीप प्रज्ज्वलन करेंगे। एक व्यक्ति द्वारा नवकार मंत्र का जाप करने में 14 सेकण्ड लगते है और एक घण्टे में वह 250 बार नवकार मंत्र जाप कर सकता है। जैन सोश्यल ग्रुप इंटरनेशनल फेडरेशन की ओर से आग्रह किया जा रहा है कि 6 अप्रेल को देशभर में 4 सदस्यों वाले 1 लाख जैन परिवार एक साथ दो घ्ंाटे में 10 करोड़ नवकार मंत्र का जाप करें।

ट्रेंडिंग वीडियो