scriptनवरात्र का उत्‍थापन, दी हवन में आहुतियां ,भक्तों ने फेसबुक से किये लाइव दर्शन | Navratra, Navratri 2020, Menar, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

नवरात्र का उत्‍थापन, दी हवन में आहुतियां ,भक्तों ने फेसबुक से किये लाइव दर्शन

मेनार में कोरोना से मुक्ति और देश की खुशहाली के नाम आहुतियां

उदयपुरApr 03, 2020 / 02:46 pm

madhulika singh

Navratri 2021

Navratri 2021: इस बार आठ दिनों का होगा नवरात्रि पर्व, तृतीया-चतुर्थी एक ही दिन

मेनार. चैत्र नवरात्र के उत्‍थापन के अवसर पर क्षेत्र के प्रसिद्ध शक्तिपीठ अम्बा माता मंदिर में अष्ठमी के दिन हवन एव महाआरती का आयोजन हुआ। इसे पूर्व अम्बा माता की प्रतिमा का भव्य श्रंगार हुआ । मन्दिर पुजारी गणेश रावल ने बताया की प्रशासन और ग्रामीणों द्वारा मन्दिर परिसर में पहले से दर्शन बंद है। हवन भी सिर्फ पंडित एव पुजारी द्वारा आहुतियां देकर सम्पन्न हुआ। कोरोना संक्रमण के चलते पंडित के अलावा सिर्फ 2 यजमान ही हवन एव आरती में शामिल हुए। हवन से पूर्व भाग लेने वाले सभी यजमानों ने एहतियात बरत हवन की पंरपरा का निर्वहन किया । मन्दिर में दर्शन बंद होने के चलते पहली बार हवन यज्ञ कुंड परिसर के बाजार अस्थाई कुंड तैयार किया । यज्ञ शाला के यहां दर्शनार्थीयो की भीड़ ना उमड़े इस कारण यज्ञ भी मन्दिर परिसर में सम्पन्न हुआ। वही मध्य अपराह्न आरती के दौरान सिर्फ 3 जने शामिल हुए। इस दौरान आये भक्तों ने मंदिर परिसर के बाहर से ही दर्शन किये। यजमानों ने कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने और देश के खुशहाली की कामना करते हुए आहुतियां दी।
हवन एव आरती को लाइव किया , घर से दर्शन की अपील

नवरात्र पूर्ण होने और दर्शन बंद होने के चलते पुजारी एव सहयोगी द्वारा हवन एवंं महाआरती को सोशल मीडिया ‘मेनार हिस्टोरिकल पैलेस” पेज पर लाइव किया गया वहींं सोशल मीडिया से अपील की गई की घर बैठे ही माता रानी के दर्शन करेंं । सेंकडोंं लोगों ने घर बैठकर ही दर्शन का लाभ उठाया। भक्तों ने लाइव दर्शन किये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो