scriptहिन्दी भाषा के प्रति सहज रहना आवश्यक- बिड़ला | Need to stay indoctrinated for Hindi language: Birla | Patrika News

हिन्दी भाषा के प्रति सहज रहना आवश्यक- बिड़ला

locationउदयपुरPublished: Sep 18, 2018 02:38:52 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

हिन्दी दिवस पखवाड़ा में कविता पाठ

need-to-stay-indoctrinated-for-hindi-language-birla

हिन्दी भाषा के प्रति सहज रहना आवश्यक- बिड़ला

उदयपुर. हिन्दी दिवस पर पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट के पोएट्री क्लब की ओर से कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ करते हुए डीन प्रो. महिमा बिड़ला ने कहा कि मैनेजमेन्ट विद्यार्थियों में संवाद कौशल एवं प्रभावी प्रस्तुतीकरण की कला को विकसित करने तथा उनके मस्तिष्क की विचार-प्रक्रिया को सही दिशा में प्रतिबद्ध करने के उद्देश्य से इस पोएट्री क्लब का गठन किया गया है। साथ ही आगे चलकर अपने कॅरियर में सफल होने के लिए विद्यार्थियों को हिन्दी भाषा के प्रति भी सहज रहना आवश्यक है इसलिए इस प्रतियोगिता के माध्यम से उनमें हिन्दी के प्रति रुचि जागृत करने का प्रयास किया गया है।

संयोजक डा. धर्मेश मोटवानी ने बताया कि कविता पाठ के लिए प्रतियोगियों को ‘मानव एवं प्रकृति’ विषय दिया गया। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को दो वर्गों में विभक्त किया गया। ‘स्वरचित कविता’ एवं ‘अन्य कवियों द्वारा रचित कविता पाठ’। कार्यक्रम में विभिन्न महाविद्यालयों के 42 प्रतिभागियों ने काव्य पाठ किया। अलग-अलग कविताओं में ‘मानव का प्रकृति से संबंध, मानव द्वारा प्रकृति का शोषण एवं मानव के लिए प्रकृति का महत्व आदि विषयों पर कविताओं का वाचन किया गया। प्रतियोगिता के अंत में निर्णायक दुष्यन्त कुमार ओझा एवं मनोज दाधीच ने प्रतियोगियों का उत्साहवर्धन किया तथा भविष्य में कविता को अधिक रुचिकर बनाने के सुझाव दिए। स्वरचित श्रेणी में प्रथम स्थान पेसिफिक बिजनेस स्कूल की प्राची माहेश्वरी, द्वितीय स्थान पेसिफिक कॉलेज ऑफ बेसिक एण्ड अप्लाइड साइंस की निशा व्यास तथा तृतीय स्थान पेसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के मानविन्दर सिंह परिहार ने प्राप्त किया। केवल काव्य पाठ विधा में प्रथम स्थान पेसिफिक स्कूल ऑफ लॉ की ट्विंकल शर्मा, द्वितीय स्थान पेसिफिक स्कूल ऑफ लॉ के टोनी लाफोर्ड तथा तृतीय स्थान फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग के शुभम वैष्णव ने प्राप्त किया। प्रथम व द्वितीय रहे प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार दिया गया। अंत में डा. पल्लवी मेहता ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो