script

जेइइ मेन की तर्ज पर नीट भी अब साल में दो बार करवाने की तैयारी

locationउदयपुरPublished: Oct 19, 2019 01:19:48 pm

Submitted by:

madhulika singh

NEET नीट को साल में दो बार कराने की योजना को नजदीकी भविष्य में मंजूरी मिल भी जाती है, तो भी 2020 में होने वाली एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा नीट पर इसका प्रभाव नहीं होगा। यह 2021 से ही लागू किया जाएगा।

neet_counselling.jpg
उदयपुर. राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) भी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (जेइइ)मेन की तरह वर्ष में दो बार करवाने की कवायद की जा रही है। परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। देशभर से बड़ी संख्या में विद्यार्थियों व शिक्षकों ने संदेश भेजा है। वे चाहते हैं कि जेइइ मेन की तरह नीट भी साल में दो बार आयोजित की जाए। हालांकि यह योजना अभी शुरुआती चरण में है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इस संबंध में मंजूरी मिलने के बाद ही हम इस पर आगे का काम शुरू करेंगे।
2021 से शुरुआत

उन्होंने बताया है कि फिलहाल नीट 2020 की परीक्षा के पैटर्न या शेड्यूल में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। अगर नीट को साल में दो बार कराने की योजना को नजदीकी भविष्य में मंजूरी मिल भी जाती है, तो भी 2020 में होने वाली एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा नीट पर इसका प्रभाव नहीं होगा। यह 2021 से ही लागू किया जाएगा।
उदयपुर रेजिडेंट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ राजवीर सिंह ने बताया कि जेइइ मेन दो बार कराने के फैसले के बाद से ही लगातार देशभर में नीट को भी दो बार आयोजित कराने की मांग उठ रही है। छात्रों व शिक्षकों दोनों की ये मांग है। इससे मेडिकल में प्रवेश लेने की चाह रखने वाले छात्रों पर दबाव कम हो सकेगा। पूर्व अध्यक्ष डॉ. सीपी मुद्गल का कहना है कि यदि ये लागू हो जाता है तो इससे छात्रों को काफी लाभ होगा। साथ ही वे स्टे्रसलेस होकर परीक्षा दे सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो