scriptघर-घर जाकर लगवाए अंगूठे, फिर भी नहीं दिया राशन | Negligence in distribution of ration | Patrika News

घर-घर जाकर लगवाए अंगूठे, फिर भी नहीं दिया राशन

locationउदयपुरPublished: Oct 05, 2018 02:59:53 am

Submitted by:

Pankaj

ग्रामीणों ने किया हंगामा, राशन डीलर पर आरोप

negligence-in-distribution-of-ration

घर-घर जाकर लगवाए अंगूठे, फिर भी नहीं दिया राशन

मेनार . एक ओर राज्य सरकार जहां डिजिटल प्रणाली के जरिए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के हर संभव प्रयास कर रही है। वहीं दूसरी ओर क्षेत्र में कतिपय चालाक राशन डीलर अपनी कारगुजारियों से गरीबों के मुंह का निवाला तक छीनने से बाज नहीं आ रह हैं। गौरतलब है कि खाद्य सुरक्षा में लाभार्थी को उसके हक का राशन समय पर देने के प्रयोजन से पोस मशीनों द्वारा डिजिटल प्रणाली से राशन वितरण योजना में घालमेल का मामला भीण्डर की बांसड़ा ग्राम पंचायत में सामने आया है।
मामले को लेकर ग्रामीणों ने कई मर्तबा राशन डीलर द्वारा लाभार्थी के अंगूठे के निशान लेने के बाद राशन समाप्त होने और कभी सर्वर डाउन होने की बात कहकर राशन नहीं दिया जाता है। एेसे में बहुत बार लाभार्थी को घर पहुंचने के बाद राशन दिए जाने का मैसेज मिलने पर उन्हें धोखे का अहसास होता है। जिसके चलते अनेक ग्रामीणों सहित बीपीएल परिवारों ने राशन डीलर के खिलाफ सरपंच मुकेश कुमार का घेराव कर शिकायत दर्ज कराई। उनका कहना था कि पूर्व में भी इस संबंध में विकास अधिकारी को शिकायत कराने के बावजूद हालात नहीं सुधर हैं।
…..
कुछ बीपीएल परिवार और ग्रामीण मामले की शिकायत लेकर मेरे पास आए थे। इस संबंध में जिला रसद अधिकारी से भी बात की जा चुकी है। घर-घर जाकर अंगूठा लगाने के बाद भी राशन नहीं दिए जाने पर उच्च अधिकारियों को सूचित किया जा चुका है।
– मुकेश कुमार खटीक, सरपंच, बांसड़ा।
कुछ लोग झूठी शिकायत कर अकारण ही मामले को तूल दे रहे हैं। दरअसल, 130 की जगह 96 क्विंटल राशन ही आवंटन होने से कुछ परिवार छूट गए। स्टॉक में राशन नहीं होगा तो वितरण कैसे कर सकते हैं?
– फतहसिंह राजपूत, राशन डीलर, बांसड़ा


निलम्बित हुआ खाखड़ राशन डीलर का लाइसेंस
झाड़ोल . उपखण्ड क्षेत्र के ग्राम पंचायत खाखड़ के राशन सेन्टर-ए के डीलर कन्हैयालाल गाडरी की ओर से ६० उपभोक्ताओं को अंगूठे लगवा कर भी दो माह का राशन नहीं देने पर बुधवार को निलम्बित कर दिया गया। जिला रसद अधिकारी गितेश मालवीया की ओर से तीन माह के लिए डीलर का प्राधिकरण पत्र निलम्बित कर वैकल्पिक व्यवस्था के लिए स्थानीय लेम्पस को राशन वितरण के आदेश दिए।
यह था मामला
राशन सेन्टर-ए से जुड़े 60 उपभोक्ताओं डीलर की ओर से दो माह का अंगूठा लगवाने के बाद राशन नहीं देने पर ग्रामीणों की ओर से सरपंच के घर के बार धरना दिया गया था। घेराव करने पर सरपंच की ओर से डीएसओ को डीलर के खिलाफ शिकायत की गई। कार्रवाई नहीं होने पर सरपंच राशन सेन्टर के बाहर धरने पर बैठ गई। दो बार आरआई लालुराम, एक बाहर तहसीलदार झाड़ोल मनसुख डामोर ने ग्रामीणों के बयान कलमबद्ध कर स्टॉक को जांचा। वहीं कार्रवाई नहीं होने पर सरंपच की ओर से डीएसओ को ज्ञापन देने पर डीएसओ ने सोमवार को प्रवर्तन निरीक्षण प्रद्युमनसिंह राणावत को खाखड़ सेन्टर-ए पर जांच के लिए भेजा। प्रवर्तन निरीक्षण तहसीलदार से मिलकर ग्रामीणों व सरपंच के साथ ही झाड़ोल से खाखड़ सेन्टर-ए पर पहुंचे। स्टॉक की जांच कर दो माह से राशन से वंचित परिवारों के बयान कलमबत्रद्ध किए। शिकायत पर कार्रवाई नहीं होने पर सोमवार सुबह 10 बजे सरपंच नवली देवी फिर उपभोक्ताओं के साथ उपखण्ड कार्यालय पहुंची। तहसीलदार को कलक्टर व डीएसओ के नाम का ज्ञापन दिया। बुधवार को डीलर कन्हैयालाल गाडरी का प्राधिकरण पत्र निलम्ब्ति कर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो