scriptदो करोड़ रुपए में बनेगा नया ऑटोप्सी सेंटर | New Autopsy Center to be built in two crore rupees | Patrika News

दो करोड़ रुपए में बनेगा नया ऑटोप्सी सेंटर

locationउदयपुरPublished: Jun 09, 2019 09:08:09 am

Submitted by:

Bhuvnesh

आरएनटी मेडिकल कॉलेज- वर्तमान मोर्चरी भवन टूटेगा
– एक साथ 80 से 100 भावी डॉक्टर देखेंगे लाइव पोस्टमार्टम

वर्तमान मोर्चरी भवन टूटेगा

वर्तमान मोर्चरी भवन टूटेगा

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर . आरएनटी मेडिकल कॉलेज में जल्द ही दो करोड़ रुपए की लागत से नया ऑटोप्सी सेंटर बनेगा। यह वर्तमान मोर्चरी को तोडक़र बनाया जाएगा क्योंकि अब तक मुर्दाघर (मोर्चरी) में बैठकर पढऩे की व्यवस्था नहीं थी। ऑटोप्सी सेंटर में एक साथ 80 से 100 विद्यार्थी बैठकर पढ़ सकेंगे यानी यह एक लेक्चर थियेटर होगा। यह ऐसा बनाया जाएगा कि विद्यार्थी पोस्टमार्टम को लाइव देख सकेंगे।
वर्तमान मोर्चरी में एक वर्ष में औसतन दो हजार शव आते हैं यानी प्रतिमाह करीब 180 और रोजाना 6 से 7 शव का पोस्टमार्टम किया जाता है। इसमें आठ डीप फ्रीज रखे गए हैं, जिनकी संख्या बढ़ाकर करीब 15 की जाएगी। मेडिकल ज्यूरिष्ट डॉ राहुल जैन ने बताया कि कोई भी शव आने पर उसे तीन दिन तक डीप फ्रीेज में सुरक्षित रखा जाता है। पोस्टमार्टम के बाद जिस शव का विसरा नमूना लिया जाता है, उनके मानव अंगों को आमतौर पर कुछ दिन के बाद पुलिस को सौंप दिए जाते हैं, लेकिन अब जरूरत होने पर ये कुछ दिनों तक बर्नियां में रखे जा सकेंगे, ताकि भावी चिकित्सकों को इसके बारे में जानकारी मिल सके।
सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियन्ता आरके मूंदड़ा ने बताया कि नक्शे की कार्रवाई चल रही है। जल्द ही एमसीआई के नियमों के आधार पर ऑनलाइन टेंडर कर निर्माण शुरू किया जाएगा। मोर्चरी में पानी भरने की समस्या को भी जल्द दूर हो जाएगी।
——

250 सीटों के लिए स्वीकृत दो करोड़
एमसीआई के नियमानुसार ऑटोप्सी सेंटर आरएनटी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 250 सीटों के मद्देनजर तैयार किया जा रहा है, ताकि एक साथ 80 से 100 डॉक्टरी कर रहे विद्यार्थी लाइव पोस्टमार्टम देख सकें। सरकार ने इसके लिए दो करोड़ रुपए जारी किए हैं।
ये कवायद 250 सीटों की शुरू हो गई

हम यह कवायद 250 सीटों के लिए कर रहे हैं। एमसीआई के नियमानुसार इसे तैयार किया जा रहा है। योजना बनाने के बाद नक्शा स्वीकृत होगा, उसी आधार पर कार्य शुरू करेंगे। वहां पर ऐसा थियेटर डवलप किया जा रहा है, जिससे करीब 100 विद्यार्थी एक साथ बैठकर पढ़ सकें।
डॉ लाखन पोसवाल, अधीक्षक , महाराणा भूपाल हॉस्पिटल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो