scriptनए मार्किंग व सिलेबस पैटर्न होगा आधार | New marking and syllabus pattern will be the basis | Patrika News
उदयपुर

नए मार्किंग व सिलेबस पैटर्न होगा आधार

स्लग: सीबीएसई प्री-बोर्ड परीक्षाआदेश किए जारी – नए मॉडल पेपर साइट पर उपलब्ध, इसी के अनुरूप होगी परीक्षा, पुराने पेपर हटाए

उदयपुरNov 13, 2019 / 01:01 pm

bhuvanesh pandya

नए मार्किंग व सिलेबस पैटर्न होगा आधार

नए मार्किंग व सिलेबस पैटर्न होगा आधार

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। बोर्ड ने सभी विद्यालयों को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षाएं दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक कराने के निर्देश दिए है। प्री-बोर्ड परीक्षा बदले हुए पैटर्न से कराई जाएगी, ताकि परीक्षार्थियों को मुख्य परीक्षा में किसी तरह की बाधा न हो।
—-
वर्ष 2020 में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बदले हुए पैटर्न से प्रश्न आएंगे। बोर्ड ने इस बार के सत्र से सिलेबस व मार्किंग का पैटर्न बदला है। इस वर्ष हर एक विषय में 20 अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही मूल्यांकन भी नए पैटर्न से होगा। बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए नए पैटर्न का सैंपल पेपर वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। विद्यालयों को नए पैटर्न से तैयारी कराने के भी निर्देश दिए है। सभी विद्यालयों में अपलोड विषयवार सैंपल पेपर विद्यार्थियों से हल भी कराए जा रहे हैं, ताकि परीक्षा के लिए तैयार किया जा सके।
—–
अपनी सुविधा से करवानी होगी प्री बोर्ड
बोर्ड ने प्री-बोर्ड की परीक्षाएं विद्यालयों को दो शिफ्टों में से किसी एक शिफ्ट में अपनी सुविधानुसार कराने के निर्देश दिए है। सुबह की शिफ्ट में सुबह साढ़े 9 से दोपहर साढ़े बजे और इवनिंग शिफ्ट में दोपहर दो से शाम पांच बजे तक प्री-बोर्ड की परीक्षाएं कराई जा सकती है। बोर्ड की तर्ज पर परीक्षार्थियों को प्री-बोर्ड में भी 15 मिनट पहले प्रश्नपत्र दिए जाएंगे ताकि लिखने से पहले वह सवालों को समझ सके।
—-
प्रैक्टिकल की संभावित तिथि एक जनवरी

बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल संभवतया एक जनवरी 2020 से सात फ रवरी तक कराने के निर्देश दिए है। प्रैक्टिकल में एक बाहरी और एक विद्यालय के परीक्षक होंगे। वहीं एक पर्यवेक्षक बोर्ड की ओर से भी नियुक्त किया जाएगा।
—-
मुख्य परीक्षाएं 15 फ रवरी से प्रस्तावित
हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षाएं 15 फ रवरी से प्रस्तावित हैं। 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी।

—–
इस बार नए पैटर्न के आधार पर ही प्री बोर्ड परीक्षा होगी। ये स्कूल अपने स्तर पर करवा सकेंगे। इसके लिए नए नमूना प्रश्नपत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। इसे स्कूल हल करवाकर विद्यार्थियों की मदद कर रहे हैं, ताकि किसी को परेशानी नहीं हो। आधार ये ही रहेगा।
ओपी यादव, प्रधानाचार्य, केवी टू, उदयपुर

Home / Udaipur / नए मार्किंग व सिलेबस पैटर्न होगा आधार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो