खूबसूरत पहाडिय़ों से घिरा होगा नया पीटीएस, राजस्थान पुलिस एकेडमी के निदेशक दासोत ने किया निरीक्षण

खूबसूरत पहाडिय़ों से घिरा होगा नया पीटीएस, राजस्थान पुलिस एकेडमी के निदेशक दासोत ने किया निरीक्षण

Mukesh Hingar | Publish: Dec, 10 2017 01:23:23 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर . राजस्थान पुलिस एकेडमी के निदेशक राजीव दासोत ने शनिवार को उदयपुर पहुंचकर जमीन का अवलोकन किया।

उदयपुर . शहर से 12 किलोमीटर दूर मोरवानिया गांव में नए पुलिस ट्रेनिंग स्कूल की स्थापना के लिए राजस्थान पुलिस एकेडमी के निदेशक राजीव दासोत ने शनिवार को उदयपुर पहुंचकर जमीन का अवलोकन किया। अरावली की सुरम्य पहाडिय़ों के बीच प्रस्तावित यह ट्रेनिंग स्कूल प्राकृतिक सौन्दर्य का रोल मॉडल बने, इसके लिए उन्होंने बलीचा स्थित आईआईएम इंस्टीट्यूट से लेकर कुछ संस्थाओं का निरीक्षण भी किया।


दासोत ने पत्रकारों को बताया कि विश्व के सुन्दर शहरों में शुमार आपके उदयपुर शहर में पुलिस ट्रेनिंग स्कूल की नींव रखने व उसे पूर्ण करने की कार्रवाई के तहत पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर जमीन का निरीक्षण किया। पीटीएस उदयपुर राजस्थान पुलिस की 12वीं प्रशिक्षण संस्था व 10वां पुलिस ट्रेनिंग स्कूल होगा।

 

READ MORE: PICS: ठण्ड कम होने के साथ ही उदयपुर के बाजारों में दिखने लगी चहल-पहल, देखें तस्वीरें


100 बीघा जमीन पर बनेगा सेंटर
मोरवानिया में बनने वाले ट्रेनिंग सेंटर के लिए राज्य सरकार ने 21.5 हैक्टर यानी लगभग 100 बीघा जमीन आवंटित थी। अभी कुछ समय पूर्व ही राज्य सरकार ने इसके निर्माण के लिए करीब 56.81 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है। इस बजट में ट्रेनिंग सेन्टर परिसर में बाउण्डरीवॉल, बैरक, क्वार्टर्स, लेवलिंग, रोड, डिस्पेन्सरी, खेल व परेड ग्राउंड के अलावा पीटीएस के लिए जरूरी सभी निर्माण करवाए जाएंगे। राज्य सरकार ने आश्वस्त किया है कि इस कार्य में बजट कमी नहीं आने दी जाएगी। राज्य सरकार ने कंस्ट्रक्शन का काम भी राजस्थान पुलिस हाउसिंग कंस्ट्रक्शन कॉपर्रेशन को दिया है। पुलिस की संस्था को इतने बड़े बजट का पहली बार काम मिला है, इसके लिए कापर्रेशन ने सलाहकार भी नियुक्त किया है।


खूबसूरती में होगी अलग पहचान
दासोत ने कहा कि पहाडिय़ों के बीच होने से यह परिसर चहुंओर से देखा जा सकता है। प्राकृतिक सौन्दर्य के मामले में इसकी अलग पहचान होगी। इस पीटीएस को आईआईएम उदयपुर, लब्सना मसूरी एकेडमी या नेपाल के शिलांग की पुलिस एकेडमी की तर्ज पर बनाने का प्रयास होंगे ताकि यह किसी भी तरह से कम नहीं हो।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned