एफबी और इंस्टा जैसा एप उदयपुर में बना, नाम-कार्डबॉक्स.....मिलिए इस 17 साल के धु्रव भाणावत से

एफबी और इंस्टा जैसा एप उदयपुर में बना, नाम-कार्डबॉक्स.....मिलिए  इस 17 साल के धु्रव भाणावत से

Madhulika Singh | Publish: Jul, 13 2018 04:12:18 PM (IST) | Updated: Jul, 13 2018 04:12:56 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

17 साल के धु्रव भाणावत ने तैयार किया सोशल मीडिया एप है कार्ड बॉक्स

उदयपुर 2 फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया एप्स पर अक्सर यूजर्स की इंफॉर्मेशन लीक होने की घटनाएं सामने आती हैं। शहर के 17 वर्षीय ध्रुव भाणावत का तैयार सोशल मीडिया एप इसमें कुछ मदद कर सकता है। हालांकि ध्रुव का तो दावा है कि यह यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखता है और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है। ध्रुव को 9वीं कक्षा से ही कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग से लगाव रहा है, उसने10वीं कक्षा के बाद एक साल का ड्रॉप लिया और आईटी में रुचि व सोशल मीडिया की समस्या को सॉल्व करने के लिए एप बनाने का ख्याल आया। बिना किसी स्कूलिंग और एक्सपर्टाइज ना होने के बावजूद ध्रुव ने ये एप डिजाइन कर लिया।

मई से गूगल प्ले स्टोर पर, 4.7 है रेटिंग
ध्रुव ने बताया कि उसने कार्डबॉक्स एप तैयार किया है जे मोबाइल आधारित एप्लीकेशन है। इसमें तीन बातों पर फोकस किया गया है, पहला मल्टीपल प्रोफाइल विद सिंगल लॉग इन, इसमें यूजर्स की प्राइवेसी पूरी तरह बनी रहती है, दूसरा बर्थ डे शेड्यूलिंग है, इसके लिए एक अलग टाइमलाइन है और तीसरा है सर्कल यानी एक पोस्ट पर आप ग्रुप बना सकते हैं और शेयर कर सकते हैं। ये एप गूगल प्ले स्टोर पर मई माह में आया और इसकी रेटिंग 4.7 है। उनके अब तक 1000 प्लस यूजर्स हैं। ये एप बनाने में कपिल मेहता व नितेश यादव का सहयोग रहा।

 

READ MORE : एमबी चिकित्सालय का ‘दिल’ ही हुआ बीमार यहां सेन्ट्रल ऑक्सीजन और सेन्ट्रल कूलिंग सिस्टम अर्से से बंद



जल्द ही एक और एप भी
धु्रव ने बताया कि वे जल्द ही एक और नया एप तैयार करने में लगे हैं। इसका नाम बॉक्स होगा। ये नया एप बिजनेस को कंज्यूमर से कनेक्ट कर पाएगा। जैसे कि आप आसानी से फूड ऑर्डर कर सकते हैं, एंबुलेंस बुला सकते हैं, बुकिंग कर सकते हैं, अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, कोई सूचना दे सकते हैं तो शिकायत भी कर सकते हैं। यानी कि अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग एप्स की जरूरत नहीं पड़ेगी। सभी का काम एक ही एप से हो जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned