scriptउदयपुर में कुछ लोगों ने इस तरह से किया नए साल का स्वागत कि आप भी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे | new year celebration in udaipur | Patrika News

उदयपुर में कुछ लोगों ने इस तरह से किया नए साल का स्वागत कि आप भी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे

locationउदयपुरPublished: Jan 02, 2018 08:53:31 am

Submitted by:

उदयपुर. कुछ लोगों ने इस तरह से किया नए साल का स्वागत.

new year celebration in udaipur
उदयपुर . नववर्ष के सूर्योदय का स्वागत कला आश्रम फाउण्डेशन की इकाई कला आश्रम कॉलेज ऑफ परफोर्मिंग आट्र्स में योग एवं ध्यान के साथ हुआ। इसी वेला में प्रभु स्मरण, नृत्य, गीत एवं संगीत के साथ हुआ। शास्त्रीय नृत्य कथक की विभिन्न मुद्राओं, भाव भंगिमाओं, तराना, ठुमरी आदि के साथ ईश वन्दन हुआ। इस मौके पर जर्मनी, इटली और आस्ट्रिया से लेकसिटी भ्रमण को आए विदेशी मेहमानों ने भारतीय शास्त्रीय संगीत की विभिन्न विधाओं से प्रभावित हुए, वहीं ध्यान-योग व नृत्य प्रशिक्षण लिया। इनके साथ जयपुर से आए कुश पालीवाल ने बताया कि दिल्ली से आगरा-जयपुर-जोधपुर होते ये सैलानी १२ दिवसीय यात्रा पर सोमवार को झीलों की नगरी पहुंचे, जहां आने से पूर्व इन सबकी दिली तमन्ना यही थी कि नए साल का स्वागत भारतीय पार परिक तरीके से करना चाहेंगे। इसी कारण नए साल की पहली सुबह योग-ध्यान और शास्त्रीय संगीत सीख कर ये सभी बेहद अभिभूत और आनंदित हुए हैं।
इन नन्हीं बालाओं ने दी प्रस्तुति

हृदया खत्री ने कथक पर आधारित ईश-वन्दना की। उसके बाद मेघा छापरवाल, गीत जैन, आध्या बाबेल, समृद्धि पालीवाल, आन्या-कनिका व ईशानवी पारीक आदि शिष्याओं ने लोक कलाओं पर आधारित दो प्रस्तुतियां दी। कथक पर परा में किंजल, अनुशा, अंजलि शर्मा, अन्वेशा सिंह, कृतिका सिंघल ने विभिन्न मुद्राओं में नृत्य-योग को रेखांकित किया। इस विशेष मौके पर सूरज गंधर्व, इन्द्रा कुंवर, कमलेश सहित फाउण्डेशन चेयरमैन डॉ. दिनेश खत्री व डॉ. सरोज शर्मा
ने परदेसी पामणों का चंदन तिलक लगाकर स्वागत किया।
जीपीएफ खाते अद्यतन करने का अभियान

उदयपुर. राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग सभी कार्मिकों के जीपीएफ खातों को अद्यतन करने के लिए कृतसंकल्प है। पदस्थापन से आज दिनांक तक जीपीएफ अंशदान में गेप्स की पूर्ति कर ऑनलाइन करने के अभियान के प्रथम चरण में उन कार्मिकों के खाते अद्यतन किए जा रहे हैं, जिनकी सेवानिवृत्ति आगामी 5 वर्षों में है।विभाग के निदेशक भंवरलाल मेहरा (आईएएस) ने स बन्धित खातेदारों तथा उनके आहरण व वितरण अधिकारियों से अपील की है कि वे यथाशीघ्र इस विभाग के संबंधित जिला कार्यालयों से समन्वय स्थापित करते हुए 31 मार्च 2018 तक के खातों में गेप्स को पूर्ण करवाने में सहयोग प्रदान करें। साथ ही जिला कार्यालय की ओर से वांछित दस्तावेज यथा कटौती पत्र, जीए 55 ए सहित खातेदार की विधिवत तैयार पासबुक जिला कार्यालय को उपलब्ध करवाएं ताकि ऐसे कार्मिकों के सेवानिवृत्ति पर एक बार में ही समय पर स पूर्ण राशि का भुगतान किया जा सके।

जिन राज्य कर्मचारियों के वेतन बिल पे मैनेजर से तैयार होकर कोषालय से प्रतिमाह पारित किए जा रहे हैं, उनकी 1 अप्रेल 2012 के बाद की समस्त जीपीएफ कटौतियां पूर्व से ही ऑनलाइन प्रदर्शित हो रही है। ऐसे मामलों में भी पदस्थापन से 31 मार्च 2012 तक का लैजर ऑनलाइन करना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो